May 25, 2024

उपमंडल स्तर के गणतंत्र दिवस समारोह में एसडीएम नीरज ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा और ली परेड की सलामी

0

नारायणगढ़ / 27 जनवरी  / न्यू सुपर भारत

एसडीएम नीरज  ने नारायणगढ अनाज मंडी में आयोजित उपमंडल स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने देश की आजादी के संग्राम व सरहदों की रक्षा करते हुए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी शहीदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्घांजलि अर्पित कर एवं नमन करते हुए कहा कि आज का दिन हमारे देश के गौरवमयी इतिहास का परिचायक है। आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था, जिसके बाद हिन्दुस्तान को एक सम्पूर्ण गणराज्य के रूप में पहचान मिली।

देश के मान, सम्मान और स्वाभिमान के प्रतीक गणतन्त्र दिवस पर उन्होंने सभी को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संविधान में हमने एक ऐसे समृद्घ व महान राष्टï्र-निर्माण की कामना की थी, जिसमें सभी धर्मों व जातियों के लोगों को समानता के आधार पर भाईचारा कायम करने के समान अवसर प्राप्त हो सके। देश के इस सुनहरे सपने को साकार करने के लिए नेता जी सुभाष चंद्र बोस, अमर शहीद भगत सिंह, राष्टï्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल व स्वतंत्रता सेनानी पंडि़त मदन मोहन मालवीय जी सहित अनेक देशभक्तों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिनको हमारा देश कभी भुला नहीं सकता।

उन्होंने कहा कि राष्टï्र के उन वीर सपूतों के सपनों को पूरा करने और देश व प्रदेश को विश्व में अपनी विशेष पहचान दिलाने के लिए हमें कड़ी मेहनत, आपसी सहयोग तथा सद्भावों को अपनाना होगा। केन्द्र व राज्य सरकार जनता की उन्नति के लिए कटिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरगामी सोच एवं कुशल नेतृत्व से भारत की छवि विश्व मानचित्र पर काफी सशक्त हुई है।

हरियाणा भी मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के कुशल एवं गतिशील नेतृत्व में नई उंचाईयों को छू रहा है। वर्तमान सरकार ने उद्योग एवं रोजगार, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, शिक्षा, कृषि, पर्यटन, बिजली, पानी, खेल, पंचायती राज संस्थाओं तथा आधारभूत संरचना सहित सभी क्षेत्रों में अनेक अहम् फैसले लिए है। परिवार पहचान पत्र, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, ई-सेवाओं की शुरूआत तथा गांवों को लाल डोरा मुक्त कर ग्रामीणों को उनका मालिकाना हक प्रदान करना इसी कड़ी में एक ऐतिहासिक पहल है, जिसे अब राष्ट्रीय स्तर पर भी स्वामित्व योजना के रूप में अपनाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि इस अल्प अवधि में नारायणगढ उपमण्डल में भी हरियाणा सरकार द्वारा जहां विकास कार्यो के लिए करोड़ों रूपये की राशी जारी की गई है वहीं पर गांव बड़ागढ़ में मार्डन स्र्पोटस काम्पलैक्स का कार्य अंतिम चरण में है।

नारायणगढ के नागरिक अस्पताल को 50 से 100 बैड करने एवं ट्रामा सैंटर का कार्य व सीएचसी अम्बली का निर्माण कार्य जारी है। सीएचसी शहजादपुर का नया भवन तथा पीएचसी भूरेवाला की सुविधा क्षेत्रवासियों को मिल रही है। राजकीय महिला महाविद्यालय शहजादपुर के बनने से अब क्षेत्र की छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है। इसके अलावा भी विकास की अन्य परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है।

कोविड-19 महामारी न केवल हमारे लिए बल्कि मानवमात्र के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है। उपमण्डलवासियों ने बड़े साहस और धैर्य के साथ इसका डटकर मुकाबला किया है। हमें अपने वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर गर्व है कि उनके द्वारा तैयार वैक्सीन से देशवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा हो पाई है। कोरोना से बचाव के लिए 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को प्रथम डोज तथा फ्रंट लाइन वर्कर, हेल्थ वर्कर व 60 साल से अधिक आयु के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि उपमंडल में अनिमिया को लेकर स्वास्थ्य जांच शिविर विगत मास लगाए गये थे और भविष्य में भी महिलाओं एवं किशोरियों में खून की कमी एवं अनिमिया से ग्रस्त न हों, इसके लिए जागरूकता कैंप एवं स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए जायेंगे।  

उन्होंने सभी लोगों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे कोविड-19 एवं ओमिक्रोन से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताई गई हिदायतों की तथा सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों की पालना करें।

जिससे कि सभी के जीवन की स्वास्थ्य सुरक्षा हो पाए। इस अवसर पर एसडीएम के पिता श्री बलवान सिंह व माता श्रीमती कविता रानी, वरिष्ठ भाजपा नेत्री एवं सांसद नायब सैनी की धर्मपत्नी सुमन सैनी, जिला  परिषद निवर्तमान चेयरमैन सुरेन्द्र राणा, तहसीलदार दिनेश ढिल्लो, नगरपालिका सचिव राजेश कुमार शर्मा, भाजपा मंडल प्रधान रणदीप सिंह बांका सैनी, सांसद के निजि सचिव सोहन सिंह, एमीनैंट पर्सन नरेन्द्र राणा कुराली, एमीनैंट पर्सन मुकेश गर्ग,

भाजपा नेता अश्वनी अग्रवाल, जगपाल सैनी, आढती एसोसिएशन प्रधान मदन चानना, ओपी चानना, मुख्याध्यापक सुरेन्द्र धीमान, एडवोकेट देवेन्द्र सिंह, निवर्तमान पार्षद, ग्राम पंचायत सदस्य, जिला परिषद एवं ब्लाक समिति सदस्य सहित काफी संख्या में गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

बॉक्स- समारोह में पुलिस की टुकड़ी के अलावा विभिन्न स्कूलों की एनसीसी की टूकडिय़ों द्वारा मार्च पास्ट/परेड की गई। परेड कमांडर सब इंस्पैक्टर कुलविन्द्र कौर के नेतृत्व में परेड की गई। हरियाणा पुलिस की टुकडी का नेतृत्व एएसआई जय गोपाल द्वारा, राजकीय महाविद्यालय नारायणगढ़ की एनसीसी की टूकड़ी का नेतृत्व अनिकेत धीमान,

राजकीय मॉडल संस्कृति सीनीयर सैकण्डरी स्कूल नारायणगढ की टूकड़ी का नेतृत्व हरदीप सिंह द्वारा किया गया और बैंड पर प्रस्तुति दी गई तथा राजकीय सीनीयर सैकण्डरी स्कूल पतरेहड़ी की टूकड़ी का नेतृत्व हर्ष तथा राजकीय मॉडल संस्कृति सीनीयर सैकण्डरी स्कूल शहजादपुर की टूकडी का नेतृत्व कार्तिक द्वारा किया गया।

बॉक्स- सांस्कृतिक कार्यक्रमों में एसडी हाई स्कूल नारायणगढ के बच्चों द्वारा डम्बल की प्रस्तुति दी गई, सनराईज पब्लिक स्कूल बनौदी के बच्चों द्वारा देश भक्ति एवं नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर आधारित कार्यक्रम तथा इसी स्कूल की छात्रा अंशिका ने अपनी प्रस्तुति दी। इसी प्रकार राजकीय कन्या सीनीयर सैकण्डरी स्कूल शहजादपुर की छात्राओं द्वारा मत छेड बलम मेरी चुनर न हरियाणावी गीत,

राजकीय सीनीयर सैकण्डरी स्कूल पतरेहडी के बच्चों द्वारा हरियाणवीं संस्कृति पर आधारित इस रंगी म्हारा हरियाणा, बल्यू बैल्य स्कूल नारायणगढ के बच्चों द्वारा राजस्थानी संस्कृति पर आधारित आयो रे शुभदिन आयो रे, गीता सीनीयर सैकण्डरी स्कूल नारायणगढ़ के बच्चों द्वारा मुस्कुराने की कला सबको सिखलाये हम, गीत खुशी के गुनगुनाते बढते जाए हम तथा राजकीय कन्या सीनीयर सैकण्डरी स्कूल नारायणगढ़ की छात्राओं द्वारा हरियाणवी संस्कृति पर आधारित लोक गीत की प्रस्तुति दी गई।

रा.कन्या.सी.सै.स्कूल नारायणगढ़ की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत राष्ट्र गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। समारोह स्थल पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आकर्षक रंगोली बनाई गई। समारोह में मंच संचालन प्राध्यापक सुरेश गोयल द्वारा किया गया। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों तथा परेड में भाग  लेने वाली सभी टुकडियों को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्य अतिथि एसडीएम नीरज को तहसीलदार दिनेश ढिल्लो द्वारा स्मृति चिन्ह देकर अभिनंदन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *