June 17, 2024

एसडीएम ने किया परीक्षा केंद्रोंं का औचक निरीक्षण, एनसीवीटी परीक्षा को नकल रहित व पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के दिए निर्देश

0

टोहाना / 3 अगस्त / न्यू सुपर भारत

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण हरियाणा की एनसीवीटी परीक्षाओं को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए एसडीएम अनिल कुमार दून ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने ड्यूटी पर तैनात स्टाफ सदस्यों से कहा कि वे परीक्षा में किसी भी प्रकार की अनुचित सहायक सामग्री का प्रयोग और बाह्य हस्तक्षेप न होने दें।

एनसीवीटी परीक्षाओं को नकल रहित व पारदर्शी ढंग से संपन्न करवाने के लिए उपायुक्त कार्यालय द्वारा गठित उडऩदस्ते ने बुधवार को एसडीएम अनिल कुमार दून की अगुवाई में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, चंदड़ कलां में परीक्षा केंद्र का औचक निरीक्षण किया और परीक्षार्थियों से किसी भी प्रकार की सहायक सामग्री का प्रयोग नहीं करने के को कहा। उल्लेखनीय हे कि परीक्षाओं के नकल रहित व निष्पक्ष ढंग के संचालन के लिए उपायुक्त प्रदीप कुमार द्वारा उडऩदस्ते का गठन किया गया है।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम अनिल कुमार दून ने ड्यूटी पर उपस्थित स्टाफ से परीक्षा की स्थिति का जायजा लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए। एसडीएम ने निर्देश दिए कि परीक्षा केंद्र में कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि परीक्षा में बाह्य हस्तक्षेप से बच्चों का ध्यान भी केंद्रित नहीं रहता, जिससे परीक्षा प्रभावित होती हैं और बच्चे अपनी परीक्षा सही ढंग से नहीं दे पाते।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने परीक्षा संचालन प्रक्रिया का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर निरीक्षण के दौरान संबंधित केंद्र अधीक्षकों, नोडल अधिकारियों व ड्यूटी मजिस्ट्रेट को पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पुलिस को मुस्तैद रहते हुए सुरक्षा करने के निर्देश दिए ताकि परीक्षाएं निष्पक्ष और शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *