June 17, 2024

आधार लिंक, गरूड़ा एप व नये फार्म के लिए बीएलओ व सुपरवाइजर अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित

0

फतेहाबाद / 3 अगस्त / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार के निर्देशानुसार फतेहाबाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी बीएलओ व मतदाता सूची सुपरवाइजर अधिकारियों की एक कार्यशाला स्थानीय पटवार भवन में आयोजित की गई। नायब तहसीलदार एं सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी राजेश कुमार गर्ग ने बैठक में उपस्थित सभी बीएलओ व सुपरवाइर अधिकारियों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर कार्ड को आधार के साथ लिंक करने का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं से फार्म नंबर 6-ख में आधार नंबर प्राप्त किया जाना है। सभी बीएलओ संबंधित मतदाता से आधार नम्बर प्राप्त करके एक सप्ताह के अन्दर-अंदर गरूड़ा एप के माध्यम से उसको डिजिटाइज करें। गरूड़ा एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्होंने निर्देश दिए कि बीएलओ अपने ग्राम/कस्बा/बूथ में मतदाताओं से वोटर कार्ड को आधार से लिंक करवाने के लि अपील करें और उन्हें इस बारे जागरूक करें। इसके साथ ही सभी अध्यापक बीएलओ अपने स्कूल की प्रार्थना सभा में बच्चों के माध्यम से वोटर कार्ड व आधार लिंक प्रचार करवाएं। उन्होंने यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 4 सितम्बर, 2022 (रविवार) के दिन स्पेशल कैम्पेन तिथि निर्धारित की है। इस दिन सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर आधार लिंक का कार्य करेंगें।

कार्यशाला में निर्वाचन उप तहसीलदार राज कुमार सिहाग ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए सभी संशोधित व नये फार्मों की जानकारी देते हुए बताया कि 1 अगस्त, 2022 से नये फार्म लागू हो चूके हैं तथा फार्म 8-क को हटा दिया गया है। वोट स्थानान्तरण करवाने हेतू अब फार्म 8-क के स्थान पर फार्म नंबर 8 में ही आवेदन किया जा सकता है। जूनियर प्रोग्रामर मोनिका ने सभी बीएलओ व सुपरवाइजर अधिकारियों को गरूड़ा एप की लाइव ट्रैनिंग भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *