June 17, 2024

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने भट्टू कलां में जलभराव वाले क्षेत्र के गांवों का किया दौरा

0

फतेहाबाद / 3 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जलभराव वाले क्षेत्रों से जल्द से जल्द पानी निकासी के आदेश देते हुए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने सिंचाई व पंचायत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे गांवों में बरसाती पानी खड़ा न रहने दें। उपायुक्त ने मंगलवार देर सायं भट्टू क्षेत्र के गांव ठुईयां, जांडवाला बागड़ व गदली का दौरा किया और सिंचाई विभाग द्वारा जल निकासी कार्य का निरीक्षण किया।

उपायुक्त ने सिंचाई विभाग द्वारा किए गए प्रबंधों की प्रशंसा की और कहा कि पानी निकासी के लिए अगर अतिरिक्त पंप की आवश्यकता है तो वह भी किए जाएं। सिंचाई विभाग द्वारा 43 क्यूसिक के इलैक्ट्रिक पंप व 10 क्यूसिक के ट्रैक्टर बरमा सेट लगाकर पानी निकासी की जा रही है। सिंचाई विभाग द्वारा हिसार-घग्गर मल्टीपर्पज चैनल में बरसाती पानी की निकासी की जा रही है। ड्रेन से खेड़ी माईनर में भी पानी डाल कर निकाला जा रहा है ताकि निचले क्षेत्र में ड्रेन का रिसाव ना हो।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने इस अवसर पर ग्रामीणों से बातचीत की और उन्हें आश्वस्त किया कि प्रशासन उनकी हरसंभव मदद करेगा। पानी निकासी के प्रबंध किए गए है। इसके अलावा भी अगर आवश्यकता हुई तो अतिरिक्त पंप सेट लगाए जाएंगे। गांव जांडवाला बागड़ के ग्रामीणों ने जोहड़ से ड्रेन तक पाइपलाइन या खाल बनाने की मांग रखी ताकि बरसाती पानी जोहड़ से ड्रेन में चला जाए।

इस पर उपायुक्त ने पंचायत विभाग आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। उपायुक्त ने गांव गदली में खेड़ी माइनर के नीचे से जा रही हिसार-घग्गर मल्टीपर्पज चैनल में डाले जा रहे पानी का भी निरीक्षण किया और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई ने बताया कि ठुईयां में बरसाती पानी को पाइपलाइन द्वारा निकालने के लिए प्रपोजल बनाया गया था, जिसे अब अपडेट किया जा रहा है। गांव ढाबी कलां के लिए भी पाइपलाइन का प्रस्ताव बनाया जाएगा। गांव खाबड़ा कलां के जलभराव वाले क्षेत्र के लिए सिंचाई विभाग ने पहले ही एक प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो सरकार द्वारा मंजूर किया जा चुका है, जिस पर विभाग जल्द ही कार्य शुरू करेगा। उन्होंने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि वे पानी निकासी के सभी पुख्ता प्रबंध करेंगे और लोगों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस अवसर पर सिंचाई विभाग के एक्सईएन मनदीप सिंह बेनीवाल, नायब तहसीलदार बलराम जाखड़, पूर्व सरपंच बंसीलाल जांडवाला, बलबीर सिंह, हरपाल नंबरदार, सुरेंद्र भादू, सुबेदार पूर्ण सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *