May 25, 2024

सतपाल सिंह सत्ती ने 8.31 करोड़ रुपये से बनने वाले अरनियाला नाला का किया भूमिपूजन

0

ऊना / 30 जनवरी / न्यू सुपर भारत

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल ंिसह सत्ती ने आज ऊना शहर की महत्वाकांक्षी वर्षा जल निकासी योजना के तहत विधिवत पूजा अर्चना कर अरनियाला नाला के निर्माण कार्य का शुभारभ किया।इस मौके पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि ऊना शहर की ड्रेनेज परियोजना के तहत 5 प्रमुख नालों को चैनलाईज किया जाएगा जिसके लिए सरकार द्वारा 22.48 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की गई है।

नालों का चैनलाईजेशन करके शहर का सारा बरसाती पानी लालसिंगी खड्ड और ऊना खड्ड में मिलाया जाएगा जिससे शहर में जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान होगा और स्थानीय निवासियों की चिरलंबित समस्या हल होगी। उन्होंने कहा कि बरसाती पानी की उचित निकासी ने होने के चलते बरसात के दिनों को शहर में जन-जीवन बहुत प्रभावित होता था, मिनी सचिवालय सहित कई सरकारी कार्यालय, स्थानीय लोगों के आवास सहित आसपास का काफी क्षेत्र जलमग्न हो जाता था।

उन्होंने बताया कि पांचों नालों का टेंडर हो चुके हैं ओर ठेकेदारों को काम आबंटित कर दिया गया है। जुलाई 2022 तक इन सभी नालों की चैनलाइजेशन का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि अगली बरसात में शहर के लोगों को जल भराव की समस्या न झेलनी पड़े।सत्ती ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में ऊना विधानसभा क्षेत्र में 60 रिग्गें लगाई जा चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि लोअर अरनियाल में 35 लाख रुपये से वाटर टैंक बनाया जा रहा है। क्षेत्रीय अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा हड्डी रोग से पीड़ित रोगियों की सुविधा के लिए 28 लाख रुपये लागत की सीआरएम मशीन, 22 लाख रुपये से लेप्रोस्काॅपी मशीन और 28 लाख रुपये से आधुनिक अल्ट्रासाउंड मशीन स्थाापित की गई है। इससे लोगो को काफी राहत मिली हैं। अस्पताल परिसर में लोगों की सुविधा के लिए 10 लाख रुपये खर्च करके भव्य पार्क जनता को समर्पित किया गया है। 

उन्होंने बताया कि 1 साल 4 महीने के समय में 35 करोड़ व्यय करके आईएसबीटी जनता को समर्पित किया गया। 8.44 करोड़ रुपये से बनने वाली ब्वाॅयज़ स्कूल के भवन का निर्माण प्रगति पर है। गल्र्ज़ स्कूल ऊना को उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत 40 लाख रुपये से हाईटैक किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद के कार्यालय को नए भवन में शिफट किया गया है जिसके काॅन्फ्रेंस हाॅल में 80 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

उन्होंने बताया कि नगर परिषद के पुराने भवन के स्थान पर बहुमंजिला व्यावसायिक परिसर तैयार करके जनता को समर्पित किया जाएगा जिसकी धरातल मंजिल पर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। इसके अतिरिक्त पुराना बस अड्डा के स्थान पर छह महीने में अंडरग्राउंड पार्किंग के साथ शाॅपिंग माॅल तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र की सड़कों को 90 करोड़ रुपये व्यय करके डबल किया गया है।

उन्होंने बताया कि रामपुर में 58 करोड़ रुपये से सब्जी मंडी बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि ऊना शहर में लगभग 400 करोड़ रुपये के विकास कार्य प्रगति पर हैं। ़सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि शहर की वर्षा जल निकासी परियोजना का आज अरनियाला नाला का भूमिपूजन करके शुभारंभ किया गया है। अरनियाला नाला पर लगभग 8.31 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसके अलावा कोटला नाला पर 4.31 करोड़, न्यू फ्रेडस काॅलोनी नाला पर 2.70 करोड़, रामपुर नाला पर 3.89 करोड़ और सब्जी मंडी, होटल नटराज व मिनी सचिवालय मेन पर 3.16 करोड़ व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शहर के वर्षा जल निकासी के समस्या के स्थाई समाधान के लिए इस परियोजना का पुनः विस्तृत सर्वे किया गया और इसमें साथ लगते गांवों भड़ोलियों खुर्द, रामपुर व मलाहत के ऐप्रोच नालों के चैनलाईजेशन को भी शामिल किया गया है।

अब इस परियोजना पर लगभग 42 करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसमें से 22.48 करोड़ स्वीकृत हो चुके हैं। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान, नगर परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी व उपाध्यक्ष पवन कपिला, जिला महामंत्री राजकुमार पठानिया, कुटलैहड़  प्रभारी यसपाल राणा, तिलक राज सैनी, बलविन्दर गोलडी, जनक राज खजांची, विनोद पूरी, अमरीक प्रधान, मीनाक्षी राणा, ऋतु सहोत्रा, सीमा दत्ता, बलबिंद्र नत्थू, खामोश, वरुण मेहन, सुखविंदर सांगरा, जल शक्ति विभाग के मुख्य अभियंता शाम कुमार शर्मा, अधीक्षण अभियंता अरविंद सूद व एक्सईएन नरेश धीमान सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *