May 26, 2024

जिले के निवासियों को एक छत के नीचे सभी सुविधाएं मिलेंगी

0

– सोनी 93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जिला प्रशासनिक परिसर का उद्घाटन

 अमृतसर / 25 मार्च / न्यू सुपर भारत

पंजाब के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी ने आज 93 करोड़ की लागत से चार मंजिला जिला प्रशासनिक परिसर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रेस से बात करते हुए, श्री सोनी ने कहा कि अब जिले के निवासियों को सरकारी काम के लिए विभिन्न स्थानों की यात्रा नहीं करनी होगी और सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगी। 

उन्होंने कहा कि इस परिसर का निर्माण 2014 में शुरू किया गया था और इस परिसर में दो विंग हैं, जिनमें से एक सिविल और दूसरा पुलिस विंग है।  उन्होंने कहा कि खालसा कॉलेज के आर्किटेक्ट के आधार पर हेरिटेज की आड़ में गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के आर्किटेक्ट विभाग द्वारा इस इमारत का डिजाइन तैयार किया गया है और इसके अलावा 12 अन्य विभागों को इस परिसर में स्थानांतरित किया जाएगा। ।

इनमें शिक्षा, राजस्व, उत्पाद शुल्क और काराधान, जिला अटार्नी, श्रम विभाग, पशुपालन और डेयरी विकास विभाग आदि शामिल हैं।  श्री सोनी ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए भूतल पर एक सेवा केंद्र स्थापित किया गया है और पुलिस विंग का काम जून 2021 तक पूरा हो जाएगा। “हमारी सरकार का एकमात्र उद्देश्य राज्य के बुनियादी ढांचे का विकास करना है,” उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह राज्य के प्रत्येक जिले में स्वस्थ पंजाब स्वास्थ्य केंद्रों, नए पुलिस स्टेशनों और तहसील परिसरों के बुनियादी ढांचे का विकास कर रहे थे।

 आज यहां इसका खुलासा करते हुए उपायुक्त श्री गुरप्रीत सिंह खेहरा के ने कहा कि इस परिसर का कुल कवर क्षेत्र लगभग 6 लाख 10 हजार स्केयर फुट  हैं और पार्किंग के लिए दो तहखाने भी बनाए गए हैं।  उन्होंने कहा कि इस भवन में एक बड़ा मीटिंग हॉल, 2 वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम की भी व्यवस्था की गई है और इसके अतिरिक्त दो गलियों में एक आईपी प्रविष्टि और एक सार्वजनिक प्रवेश किया गया है। 

उन्होंने कहा कि कॉम्प्लेक्स में 4 लिफ्ट भी लगाई गई हैं और फायर हाइड्रेंट और फायर अलार्म भी लगाए गए हैं। श्री सुखमनी साहिब को उपायुक्त कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा पाठ करवाया गया, जिसमें श्री ओम प्रकाश सोनी, उपायुक्त श्री खैरा, पुलिस आयुक्त डॉ। सुखचैन सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने हाजिरी लगवाई। 

इस अवसर पर श्री खैरा ने जिला प्रशासनिक परिसर का उद्घाटन किया और मुख्य अतिथि श्री सोनी और अन्य राजनीतिक हस्तियों और अधिकारियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में प्रमुख रूप से विधायक श्री सुनील दत्ता, विधायक श्री हरपताप सिंह अजनाला, पुलिस आयुक्त डॉ। सुखचैन सिंह गिल, अतिरिक्त उपायुक्त श्री हिमाशु अग्रवाल, एसएसपी ग्रामीण श्री ध्रुव दहिया, आयुक्त नगर निगम शामिल थे।

श्रीमती कोमल मित्तल, मुख्य प्रशासक PUDA मैडम पलवी चौधरी। अतिरिक्त उपायुक्त विकास श्री रणबीर सिंह मुधल के अलावा, उप आयुक्त नगर निगम श्री संदीप ऋषि, सहायक आयुक्त मैडम अनमजोत कौर, एक्ज़ेक डॉ। जसबीर सिंह सोढ़ी, श्री जुगल किशोर शर्मा, मैडम ममता दत्ता, अध्यक्ष NSUI श्री अक्षय शर्मा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *