June 17, 2024

अंत्योदय मेलों में गरीब व्यक्ति तक पहुंचने के लिए कमर कसें पीपीपी कार्यकत्र्ता : सुभाष बराला

0

टोहाना / 31 दिसंबर / न्यू सुपर भारत


हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने प्रदेश भर के प्रमुख पीपीपी कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया और प्रदेश भर में लग रहे अंत्योदय मेलों की जानकारी ली। बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के राजनीतिक सलाहकार अजय गौड़ भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर चेयरमैन सुभाष बराला ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों के उत्थान के लिए कार्य करने में जुट जाएं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि प्रदेश के एक लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों को अपना व्यवसाय आरम्भ करने के उद्देश्य से बिना गारंटी के ऋण लेने में उनकी सहायता करें। यदि इस संदर्भ में किसी भी परिवार को कोई समस्या आ रही है तो उनका सहयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज भी जो नागरिक बेरोजगार हैं या फिर जिनकी आय बहुत कम है, उन्हें विभिन्न प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कार्यकर्ताओं ने सुभाष बराला से बात करते हुए कहा कि प्रदेश में लग रहे अंत्योदय मेलों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को घर से बुलाकर योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कार्यकर्ताओं ने बताया कि अंत्योदय मेलों के दौरान लोग भावुक हो जाते हैं और महसूस करते हैं कि प्रदेश में मुख्यमंत्री के रूप में ऐसे मुखिया पहली बार आएं हैं जो घर से बुलाकर गरीब की सहायता करने को प्रतिबद्ध हैं। हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किए गए अंत्योदय मेले समाज के अंतिम व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिए मील का पत्थर साबित हो रहे हैं।

चेयरमैन सुभाष बराला ने कार्यकर्ताओं से पात्र लाभार्थियों का योजना का लाभ देने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कार्यकर्ताओं से इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। विगत 29 नवंबर को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया था, जिसके बाद प्रदेश में अंत्योदय मेलों का आयोजन हो रहा है। यह योजना गरीब नागरिकों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए आरंभ की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *