June 17, 2024

बहुतकनीकी संस्थान में तीन दिवसीय कैंप का समापन

0

फतेहाबाद / 30  दिसंबर / न्यू सुपर भारत

राजकीय बहुतकनीकी सस्ंथान धांगड में तीन दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हिन्दूस्तान स्काऊट एंड गाइड कैंप का समापन हुआ। इस कैम्प में संस्था के सभी छात्र छात्राओ के साथ-साथ सभी अध्यापक भी बढ़ चढक़र भाग लिया।

कैम्प के मास्टर ट्रेनर रोहतास ने बच्चो को अलग-अलग गतिविधियां जैसे कि कम संसाधनों से जीवनयापन करना, किसी भी स्थिति मे रस्सी के गांठे लगाना व ध्वज के गांठ लगाना और ध्वज को कैसे फहराया जाता है और जीवन मे प्राथमिक चिकित्सा के महत्व से अवगत करवाया। उन्होंने कैम्प की विशेषता को बताते हुए राज्यपाल प्रमाण पत्र व राष्टपति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया।

इस कैम्प के समापन पर संस्था के प्रधानाचार्य हरजिन्द्र सिंह ने बच्चों को जीवन मे अनुशासन को दैनिक दिनचर्या के महत्व के बारे मे बताया और सभी बच्चो को अनुशासन में रहने के लिए प्रेरित किया और संस्थान में हिन्दूस्तान स्काऊट एंड गाइड की युनिट का गठन करने का भी निर्णय लिया। प्रशिक्षण और नियुक्ति अधिकारी राजीव कुमार ने इस कैम्प के महत्वपूर्ण विषयों और जीवन में स्काउट के महत्व से अवगत करवाया। इस दौरान संस्था के सभी छात्र-छात्राएं और अध्यापकगण मौजुद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *