June 18, 2024

स्वच्छता में सभी की भागीदारी जरूरी : डीसी

0

झज्जर / 02 अक्टबूर / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव में राष्टï्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर जिला भर में स्वच्छता अभियान चलाया । डीसी श्याम लाल पूनिया ने जहांआरा बाग स्टेडियम में स्वच्छता की शपथ दिलाई और उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्रों , खिलाडिय़ों को शहर के गणमान्य लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया।

एसपी राजेश दुग्गल, एसडीएम शिखा, सीटीएम रेणुका नांदल, डीआरओ बस्तीराम, डीडीपीओ ललिता वर्मा, कार्यकारी अधिकारी नरेंद्र सिघंरोहा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। स्वच्छता शपथ उपरांत विभागीय अधिकारी अपने-अपने स्टाफ के साथ शहर में अलॉट किए स्थानों पर गए और स्वच्छता कार्यक्रम में भागीदार बने।

डीसी श्याम लाल पूनिया व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने जहांआरा बाग स्टेडियम और लघु सचिवालय में सफाई कार्य किया और खेल स्टेडियम मेंं मौजूद खेल सुविधाओं का जायजा लिया।

डीसी श्री पूनिया ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में सरकार द्वारा क्लीन इंडिया कार्यक्रम शुरू किया गया है। क्लीन इंडिया कार्यक्रम के अंर्तगत जिला झज्जर को स्वच्छ बनाने के लिए क्लीन झज्जर-सेफ झज्जर कार्यक्रम शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता ऐसा कार्य है, जिसमें सभी की निरंतर भागीदारी की जरूरत है। अगर हम एक दिन भी लापरवाही करते हैं तो हमारे आस-पास का एरिया साफ सुथरा नहीं रह पाएगा। श्री पूनिया ने कहा कि सरकारी कार्यालयों की सफाई में सुधार आया है, भविष्य में  और भी साफ सुथरा माहौल मिलेगा, हमारा यहीं प्रयास है।


            श्री पूनिया ने कहा कि यह अच्छी बात है कि लोग स्वच्छता को लेकर जागरूक हो रहे हैं और स्वच्छता कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्ग, गैर सरकारी संगठन, संस्थाएंं, संस्थान, व्यापारिक संगठन आदि भागीदार बन रहे हैं। यह प्रक्रिया अब निरंतर चलनी चाहिए तभी हम झज्जर जिले को सबसे साफ-सुथरा बना पाएंगे। उन्होंने कहा कि साफ सुथरा माहौल होने से बिमारी नहीं फैलती,लोग स्वस्थ रहते हैं और कर्मचारियों की कार्य कुशलता भी बढ़ती है।

झज्जर को सबसे सुंदर बनाने के लिए सभी जिलावासियों को यह सकंल्प लेना होगा कि अपना घर, गली, मौहल्ला, कालोनी, गांव पूरी तरह से साफ सुथरा रहे, निरंतर सफाई कार्य चलता रहे, सभी लोगों की भागीदारी हो।

 
         डीसी ने कहा कि स्वच्छता के साथ पर्यावरण संरक्षण भी जरूरी है अभी भी समय है कि हम और पौधे रोपित कर सकते हैं। जो पौधे रोपित किए हैं, उनका पालन पोषण व संरक्षित करें। श्री पूनिया लघु सचिवालय परिसर मेंं त्रिवेणी के पौधे भी रोपित किए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *