June 17, 2024

गरीबों-असहायों की मदद के इच्छुक लोग, प्रशासन का लें सहयोग : आशुतोष गर्ग

0

मंडी / 29 मार्च / एन एस बी न्यूज़

अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि कर्फ्यू के दौरान मंडी जिला में गरीबों-असहायों की मदद के इच्छुक लोग प्रशासन का सहयोग लें। ताकि किसी प्रकार की कोई अव्यवस्था की स्थिति न उपजे। आप जिस भी तरह से मदद करना चाहते हैं उसके संबंध में अपने एसडीएम या उपायुक्त कार्यालय में संपर्क करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित बना रहा है कि जिला में कर्फ्यू के चलते एक भी व्यक्ति भूखा न सोए।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रशासन ने जिलाभर के ऐसे लोगों व परिवारों की लिस्ट तैयार की है जिन्हें मुश्किल की इस घड़ी में सहायता की जरूरत है। उन सबको उनके घर व ठहरने की जगहों पर निशुल्क राशन किट दी जा रही हैं। प्रशासन, जिला रैडक्रॉस सोसायटी के जरिए इस कार्य को अमलीजामा पहना रहा है।

उन्होंने कहा कि ये सेवा असहाय, प्रवासी मजदूर-गरीब परिवारों, दिहाड़ीदारों, खासकर उन लोगों जिनके राशन कार्ड यहां नहीं बने हैं उन्हें मुहैया करवाई जा रही है। हर एक किट में औसतन 4 लोगों के एक परिवार के लिए हफ्ते-दस दिन का राशन है। इन्हें अधिकारियों व प्रशासन के स्वयंसेवियों की मदद से वितरित किया जा है। जिन लोगों के पास खाना बनाने की व्यवस्था नहीं हैं उन्हें पका हुआ खाना उपलब्ध करवाने की भी व्यवस्था की गई है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि राशन की एक किट में जरूरतमंद परिवार को 5-5 किलो चावल व आटा, 2 किलो दाल, रिफाइंड तेल का एक लीटर का पैक, एक किलो नमक और 100-100 ग्राम हल्दी व मिर्ची पाउडर दिया जा रहा है।

भोजन सामग्री के लिए यहां करें संपर्क
आशुतोष गर्ग ने कहा कि कोई भी व्यक्ति, परिवार जिसे भोजन सामग्री की जरूरत है वे स्थानीय प्रशासन को इस बारे सूचित करें। उपायुक्त कार्यालय के व्हाट्सएप नंबर 9805970400 पर भी संदेश भेज सकते हैं। इसके अलावा जिला आपदा प्रबंधन केंद्र के टोल फ्री नंबर 1077 या 1905-226201,202,203 और 204 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

कार्ड धारकों को डिपूओं से मिल रहा दो माह का राशन
उन्होंने कहा कि सभी राशन कार्ड धारकों को प्रदेश सरकार की ओर से पहले ही डिपूओं के जरिए दो महीने का राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसलिए उन्हें राशन किट के लिए अलग से आग्रह करने की जरूरत नहीं है। यह सेवा उन लोगों के लिए है जिनके राशन कार्ड यहां के नहीं हैं।

ठेकेदार अपने मजदूरों की भोजन संबंधी जरूरतों का रखें ध्यान
अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला के सभी ठेकेदारों को उनके मजदूरों की भोजन संबंधी जरूरतों का ध्यान रखने को कहा। उन्होंने कहा कि यह ठेकेदारों का नैतिक दायित्व है कि वे इस मुश्किल समय में अपने मातहत सभी मजदूरों को राशन उपलब्ध करवाएं।

दानवीरों का आभार
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि गरीबों-असहायों की सहायता में प्रशासन को मंडी जिला के दानी सज्जनों का बहुत सहयोग मिल रहा है। उन्होंने इसके लिए सभी दानवीरों का आभार जताया।

आप भी कर सकते हैं मदद
उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति इस कार्य में प्रशासन का सहयोग करना चाहता हो तो वह रैडक्रॉस सोसायटी के बैंक खाते में सहायता राशि भेज सकता है। कोई भी व्यक्ति उपायुक्त एवं अध्यक्ष भारतीय रैडक्रॉस सोसायटी, जिला शाखा मंडी, खाता नंबर 3377000104129588, पंजाब नेशनल बैंक, शाखा स्कूल बाजार मंडी, हि.प्र., के नाम से सहायता राशि ऑन लाईन जमा करवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *