June 17, 2024

जो जहां है, वहीं रहे, सरकार रखेगी ध्यानः वीरेंद्र कंवर

0

मंत्री वीरेंद्र कंवर

ऊना / 29 मार्च / एन एस बी न्यूज़

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश सरकार जरूरी कदम उठा रही है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है कि जो जहां है वहीं रहे। उन्होंने कहा कि लोगों के रहने-खाने व अन्य जरूरी इंतजाम जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है और सभी को इसी में सहयोग करना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि प्रधानों व पंचायत सचिवों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह अपने इलाकों में रह रहे प्रवासी मजदूरों की पहचान करें ताकि उनके रहने व खाने की व्यवस्था की जा सके। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में बाहर से आए परिजनों की जानकारी भी इक्टठा की जाएगी। पंचायत सचिव पता लगाएंगे कि बाहर के राज्यों से आए हिमाचलियों में कोरोना से मिलता जुलता कोई लक्षण तो नहीं है। इसकी सूचना संबंधित जिलाधीश व पंचायत अधिकारी को दी जाएगी। 

कंवर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के जो निवासी देश के अन्य राज्यों में फंसे हैं, उनके ठहरने के लिए इंतजाम वहां की सरकारों के साथ बातचीत कर किया जा रहा है। प्रदेश सरकार अपने संसाधनों से भी इंतजाम कर रही है। चंडीगढ़ के पीजी में रहने वाले विभिन्न कोर्स की पढ़ाई कर रहे प्रदेश के सैकड़ों विद्यार्थियों के लिए हिमाचल भवन को खोला गया है। यहां उन विद्यार्थियों के लिए रहने और खाने की सुविधा मुहैया कराएगी, जिनके पीजी संचालकों ने उन्हें पीजी खाली करने को कह दिया है।

अपने कामगारों को मेहनताना दें ठेकेदार

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ठेकेदार अपने मजदूरों को मेहनताना देना सुनिश्चित करें ताकि उनके सामने खाने की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं, अगर किसी भी ठेकेदार के विरुद्ध ऐसी शिकायतें आईं तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

अपने स्तर पर न बांटें राशन 

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि समाज सेवा के लिए आगे आ रहे लोगों की भावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए लेकिन सभी को यह बात समझनी चाहिए, कि एक ही स्थान से अगर जरूरी वस्तुओं का वितरण होगा तो यह सभी के हित में है। इससे सभी जरूरतमंद लोगों तक न सिर्फ राशन पहुंच पाएगा बल्कि कोरोना के संक्रमण के खतरे से निपटने में भी मदद मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *