June 17, 2024

कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद कैरियर के अवसर विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन

0

फतेहाबाद / 4 जनवरी / न्यू सुपर भारत

राजकीय महिला महाविद्यालय भोडिया खेड़ा में वाणिज्य परिषद के सौजन्य से कैरियर गाइडेंस एवं प्लेसमेंट सेल द्वारा कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद कैरियर के अवसर विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन करवाया गया।

प्राचार्य डॉ. हवा सिंह की अध्यक्षता में चर्चा का आरंभ करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो. सुमित्रा ने असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. डिंपल व बैंक मैनेजर दीपक गोयल का स्वागत किया। उन्होंने छात्राओं को बताया कि ग्रेजुएशन किसी भी कैरियर का अहम पड़ाव माना जाता है। ज्यादातर स्टूडेंट्स बीकॉम, बीएससी, बीए करने के बाद जॉब के ऑप्शन ढूंढने लगते हैं।

कुछ स्टूडेंटस सोचते हैं कि साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की है तो कैरियर के ज्यादा अच्छे ऑप्शन मिलते हैं परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कॉमर्स से ग्रेजुएशन के बाद भी कैरियर के बहुत से ऑप्शन खुल जाते हैं। ऑनलाइन माध्यम से पैनल चर्चा में भाग लेते हुए अग्रवाल कॉलेज, फरीदाबाद की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. डिंपल ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि ग्रेजुएशन करने के बाद कॉमर्स की छात्राएं सीए, सीएस, एफएमए व अकाउंटेंट जैसी विभिन्न जॉब सेक्टर को ज्वाइन कर सकते हैं।

केनरा बैंक, फरीदाबाद के बैंक मैनेजर दीपक गोयल ने बताया कि बैंकिंग क्षेत्र में भी छात्राएं अपना कैरियर बना सकती हैं। उन्होंने छात्राओं को बताया कि वह किस तरीके से आईबीपीएस की तैयारी करके निजी व सार्वजनिक क्षेत्रों में पीओ, क्लर्क व स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर नियुक्त हो सकती हैं। पैनल डिस्कशन में बीकॉम की छात्राओं ने बढ़ चढक़र भाग लिया और विशेषज्ञों के विचारों से लाभान्वित हुई।

सत्र के अंत में पैनल ने छात्राओं के साथ बातचीत की और उनके प्रश्नों के उत्तर देते हुए उनकी शंकाओं को दूर किया। पैनल डिस्कशन के अंत में डॉ. मोहिना ने प्राचार्य डॉ. हवा सिंह, डॉ. डिंपल, दीपक गोयल, प्रो. सुमित्रा, प्रो. शेखर, डॉ. रीता, डॉ. पूजा, प्रो. प्रीति, प्रो. संदीप, प्रो. दिनेश व सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *