June 2, 2024

कोविड के उचित व्यवहार की पालना करवाने के लिए प्रशासन सख्त, डीसी खुद उतरे फील्ड में

0

फतेहाबाद / 4 जनवरी / न्यू सुपर भारत

नये ओमिक्रोन संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर इसकी रोकथाम के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है। 12 जनवरी तक महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तहत पाबंदियां भी लगाई गई है। जिला के बाजारों में लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने सहित दिशा निर्देशों की पालना सख्ती  से लागू करने के लिए प्रशासन ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए है। इन नोडल अधिकारियों के साथ पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी भी लगाए गए है।

जिला में कोविड-19 के उचित व्यवहार की पालना करवाने के लिए उपायुक्त प्रदीप कुमार स्वयं मंगलवार को फील्ड में उतरे हैं। उपायुक्त ने फील्ड में जाकर कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए पुख्ता प्रबंधों का जायजा लिया और लोगों को कोविड के उचित व्यवहार की पालना करने के लिए कहा। उपायुक्त प्रदीप कुमार और एसडीएम राजेश कुमार ने बस अड्डा फतेहाबाद में बसों में बैठने वाले यात्रियों को मास्क लगाने की अपील की।

उन्होंने कुछ नागरिकों के कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी चैक किए। मास्क न लगाने वाले नागरिकों और दुकानदारों के चालान भी किए है। उपायुक्त ने जीटी रोड, थाना रोड, जवाहर चौक, डीएसपी रोड आदि बाजारों का निरीक्षण किया और लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग रखने की अपील की।

उपायुक्त ने बताया कि कोई नागरिक अगर मास्क नहीं  लगाता है तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना है। संस्थानों द्वारा कोविड के उचित व्यवहार की पालना नहीं की जा रही हैं तो ऐसे संस्थानों पर 5 हजार रुपये का चालान किया जाएगा।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि नये ओमिक्रोन के बढ़ते आंकड़ों के मद्देनजर सरकार ने हिदायतें जारी की है। इन हिदायतों की पालना करवाने के लिए नागरिक भी सहयोग करें। उन्होंने नागरिकों से कहा कि वे सार्वजनिक स्थलों पर जाते समय फेस मास्क अवश्य लगवाए। सामाजिक दूरी रखने, साबुन और सैनेटाजइर से हाथ धोते रहें।

जिन नागरिकों ने वैक्सीन नहीं ली है, वे वैक्सीन लगवाएं। किसी नागरिक को खांसी, जुकाम, बुखार जैसे लक्षण है तो वे अपना कोविड टेस्ट करवाए और कोविड की रिपोर्ट आने तक अपने आप को आइसोलेट रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *