June 2, 2024

देशभक्ति और राष्ट्र निर्माण विषय पर जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

0

फतेहाबाद / 17 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्थानीय एमएम पीजी कॉलेज में जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में सेवानिवृत प्रोफेसर आरके कौशिक ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला युवा अधिकारी नेहा ने की। उन्होंने युवाओं को देशभक्ति के साथ-साथ किस प्रकार राष्ट्र निर्माण में भागीदारी दे सकते हैं, इस बारे में बताया।

जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के सदस्य प्रो. आरके कौशिक, सुरेंदर शर्मा, राजाराम रहे। प्रो. आरके कौशिक ने आए हुए सभी प्रतिभागियों का हौंसला बढ़ाया व नेहरु युवा केंद्र को ऐसा और कार्यक्रम करवाने के प्रोसाहित किए जिससे की सभी देशवासियों में देश के प्रति भावना को जगाया जाए।

कार्यक्रम सहायक एवं लेखा पवन ने बताया कि सबका साथ, सबका विशवास, सबका विकास, सबका प्रयास के अंतर्गत देश भक्ति एवं राष्ट्रीय निर्माण के विषय पर जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन का उद्देश्य भाषण के द्वारा एक ओर सार्वजनिक रूप से अपनी प्रस्तुति कौशल और बोलने की कला का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करना है।

दूसरी ओर पूरे युवा समुदाय के बीच स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए भारत में युवाओं के बीच स्वस्थ सकारात्मक बातचीत को बढ़ावा देना जिससे कि उन्हें अपने नेतृत्व गुणों को विकसित करने और परिष्कृत करने में भी सुविधा हो में सहयोग।


जिला स्तर की इस भाषण प्रतियोगिता में फतेहाबाद जिले के सभी खंड से आए प्रतिभागियों ने अपने विचार रखे एवं निर्णायक मंडल के द्वारा कार्यक्रम के अंत में विजेताओ की घोषणा की गई, जिसमें प्रथम स्थान रशिता, द्वितीय स्थान सुमन रानी व तृतीय स्थान विपन ने प्राप्त किया।

प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेता विद्यार्थियों को क्रमश: पांच हजार रुपे, दो हजार रुपये व एक हजार रुपये तथा सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किए गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. सुमन मंगला, प्रीति रानी, रेखा रानी तथा नेहरु युवा केंद्र के सुमित शर्मा, अरुण, ज्योति रानी, सुखदेव, प्रेम सिंह, सुनील कुमार आदि ने सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *