June 17, 2024

महिलाओं के कानूनी अधिकारों पर चर्चा एवं पांच दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण कैंप का आयोजन

0

फतेहाबाद / 17 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

भोडिया खेड़ा स्थित सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय में महिला प्रकोष्ठ के तत्वाधान में महिलाओं के कानूनी अधिकार विषय पर विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. हवा सिंह ने छात्राओं को भारत के संविधान और कानूनी अधिकारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को उनके कानूनी अधिकारों से अवगत कराना है ताकि लड़कियों को भविष्य में किसी भी प्रकार के शोषण से बचाया जा सके।

इस अवसर पर एडवोकेट सुमन लता सिवाच ने लड़कियों को बाल विवाह, दहेज उत्पीडऩ, घरेलू हिसा व कार्यस्थल पर शोषण के विरुद्ध बनाई गई विभिन्न धाराओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सार्वजनिक स्थलों पर लड़कियों के साथ होने वाले शोषण और शोषण से बचाव और उनके अधिकारों के बारे में भी अवगत करवाया। एडवोकेट सुमन लता ने बच्चों को साहस के साथ उनका सामना करने के लिए, अपने अधिकारों की मांग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

महिला प्रकोष्ठ एवं एनएसएस द्वारा आयोजित पांच दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण कैंप का आज सफलतापूर्वक समापन किया गया। दुर्गा शक्ति से किरणजीत कौर  ने प्रशिक्षक की भूमिका निभाई। इस अवसर पर महिला प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रो. मंजू बाला, एनएसएस प्रभारी शिल्पा रानी, प्रो. गगनदीप कौर, प्रो. रमन, प्रो. सारिका, प्रो. प्रीति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *