May 18, 2024

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत पात्रों को लाभ देने के लिए गंभीरता से कार्य करें अधिकारी : डीसी

0

झज्जर / 21 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों को शीघ्र ही स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण योजनाओं का लाभ पहुंचाने तथा इस कार्य की गति को तेज करने के निर्देश देते हुए डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने गुरुवार को देर सांय जिला सचिवालय सभागार में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की। इस अवसर पर एडीसी सलोनी शर्मा ने योजना को लेकर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की।

बैठक में डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत हर पात्र व्यक्ति को लाभ मिले इसके लिए वे आपसी तालमेल से कार्य करें। इतना ही नहीं योजना को लेकर स्वीकृत राशि का तुरन्त लाभार्थियों के खाते में डाली जाए। इस बीच डीसी ने प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना,प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना सहित अन्य योजनाओं की बारी बारी से समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को बेहतर क्रियान्वयन के निर्देश दिए।

डीसी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं,जिनमें मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को जल्द से जल्द योजना का लाभ दिया जाए,जिससे वह स्वरोजगार स्थापित कर सके। उन्होंने कहा कि विभाग लाभार्थी के आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही करते हुए अधिकारी उसे जल्द से जल्द बैंक से ऋण मुहैया करवाने का कार्य करें ताकि लाभार्थी अपना कार्य शीघ्र शुरू कर सकें। उन्होंने कहा कि किसी भी लाभार्थी के आवेदन को रिजेक्ट न करें,बल्कि लाभार्थी की काउंसलिंग की जाए,उसे रूचि अनुसार योजना से जोडा जाए।

उन्होंने कहा कि केवल उसी आवेदन को रिजेक्ट करें जिस पर प्रार्थी लिखित में रिजेक्ट करने बारे सहमति दें। उन्होंने कहा कि इस योजना की मुख्यमंत्री स्वयं मॉनिटरिंग करते है।उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग इस कार्य की महत्वता को समझते हुए संबंधित अधिकारी बैंक से लगातार संपर्क करें, ताकि लाभार्थी को शीघ्र लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य लाभार्थी को तुरंत लाभ पहुंचाना है। उन्होंने विभाग व बैंक वाईज कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए। साथ ही योजना का लाभ प्रदान करने के मामले में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डीसी ने कहा कि जिले में पात्रों को योजना का लाभ देने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाने सख्त जरूरत है। जरूरतमंद परिवारों की आजीविका के साधन जुटाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब व जरूरतमंद लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना के अंतर्गत मात्र 20 रुपए में दो लाख रुपए का बीमा का प्रावधान है,इस योजना के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए।

बैठक में यह अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर सीएमजीजीए चेतना चतुर्वेदी, डीडीपीओ ललिता वर्मा, एलडीएम योगेंद्र बरनवाल,पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा मनीष डबास, जिला समाज कल्याण अधिकारी वीरेंद्र ङ्क्षसह यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी नरेंद्र मलिक सहित बैंकों के शाखा प्रबंधक व संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *