May 18, 2024

टोहाना विधानसभा क्षेत्र में सीलबंद खालों के निर्माण पर भविष्य में 26 करोड़ रुपये का खर्च आएगा

0

टोहाना / 22 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री वेलेवल सिंह बबली ने कहा कि किसानों के लिए आत्मनिर्भरता पानी उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है। किसानों को पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत हैं। नहरी तंत्र को मजबूत किया जा रहा है और कालों का निर्माण कर तेल तक पानी पचाया जा रहा है। मंत्री कैबिनेट ने शुक्रवार को महान काडा गांव ढाणी डुल्ट, सामेन, कुलां, चंदडकलां, नाधोडी, बटना, खनौरा, अमानी, दमकौरा, सांचला, आकांवाली, मुंडलिया, पिरथला, थरवा में 6 करोड़ 31 लाख रुपये की लागत से बनाए गए नए सीन कालों का उद्घाटन।

विकास एवं पंचायत मंत्री बबली ने कहा कि नहरी पानी की कहानी के लिए अधिक से अधिक किसानों को पानी की खोज के लिए मिलना चाहिए। जल्द ही टोहाना क्षेत्र के किसानों के लिए 26 करोड़ रुपये के नए प्रोजेक्ट, सींच के कलों का निर्माण शुरू होगा। किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि किसान पर्याप्त मात्रा में पैदा हो सकें, देश की ओर से अपना योगदान दे सकें।

सूक्ष्म सूक्ष्म परियोजना को अपनायें किसान:-
विकास एवं पंचायत मंत्री वैशिष्ट्य सिंह बम्बली ने किसानों से कहा कि वे सीलबंद योजना को अपनाकर अपने रसोईघर की सीलिंग कर सकते हैं। सरकार इसके प्रोत्साहन के लिए कई रियायतें दे रही है। उन्होंने कहा कि कम पानी में अधिक निर्माण लेने के लिए किसान अपने खेत में सोलो टैंक लीक ड्रिप सिस्टम, सूक्ष्म सींच पद्धति का प्रयोग कर सकते हैं।

किसान फसल विविधता को अपना कर कमा सकते हैं सर्वोत्तम लाभ:-
मंत्री कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने कहा कि किसान फसल विविधता के साथ-साथ अन्य संगीतकारों के माध्यम से भी अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा कई योजनाएं बनाई गई हैं। कृषक विभाग द्वारा भी समय-समय पर किसानों को अलग-अलग परिभाषा की जानकारी के साथ-साथ उत्पाद को बढ़ाने और गुणवत्ता के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाती है। गांव स्तर पर विभिन्न माध्यमों से न केवल किसानों को खेती के बारे में सलाह दी जाती है, बल्कि भूमि की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के लिए भी उत्सुकता जताई जाती है। उन्होंने किसानों को बागवानी सहित दूसरी फसलें उगाने के लिए प्रेरित किया।

इस पर काडा के एक्जीक्यूटिव संजीव सहारन, इंजीनियर जगबीर पुनिया, शमशेर सिंह, दीपक खाटिया, हरियाणा बीज विकास निगम के निर्देशक मनोज बबली, नत्थूराम डाबला समेत बड़ी संख्या में कलाकार और किसान मौजूद रहे।
मंत्री पंचायत ने सनियाना में खरीद केंद्र के विशेष मुरम्मत कार्य का निरीक्षण किया
विकास एवं पंचायत मंत्री बैशाली सिंह बबली ने सनियाना गांव में हरियाणा राज्य कृषि विपणन मंडल के क्रय केंद्र के मुरम्मत कार्य का समापन किया। खरीद केंद्र के विशेष मुर्म्मत पर 66 लाख रुपये की लागत आएगी। विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि किसानों को उनके आस-पास के बीज खरीदने के लिए सरकार जोर दे रही है। खरीददारी में सामान को शोरूम जा रहा है। किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या में सफल बनाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की खरीद के लिए समर्थन सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुरम्मत का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए ताकि आगामी वित्तीय सीजन में किसानों को वित्तीय संकट में फंसाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *