May 18, 2024

गांव भिरड़ाना में अन्नदाता सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

0

फतेहाबाद / 14 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

पराली प्रबंधन करने पर किसानों को सम्मानित करने के लिए गांव भिरडाना में अन्नदाता सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर पराली प्रबंधन करने वाले 95 प्रगतिशील किसानों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने कहा कि किसानों की सकारात्मक सोच का ही परिणाम है कि जिला में पराली जलाने के मामले पिछले सालों की तुलना में कम हुए हैं। हमें अपने साथ-साथ दूसरों की सेहत का भी ख्याल रखना होगा तब जाकर हम एक समृद्ध समाज की रचना कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भी बड़े स्तर पर कोशिश की जा रही है कि इलाके के किसानों को प्रणाली प्रबंधन को लेकर किसी भी प्रकार की समस्या ना आए, इसको लेकर कृषि यंत्रों पर सब्सिडी भी प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि एक्स-सीटू और इन-सीटू के तहत पराली प्रबंधन करने पर किसानों को सरकार की ओर से प्रति एकड़ एक हजार रुपये की सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। किसान वैज्ञानिक तरीके से पराली प्रबंधन कर अपनी आर्थिक को और ज्यादा मजबूत बना सकते हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर पराली प्रबंधन और कृषि यंत्रों पर मिलने वाली अनुदान राशि की जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ उठाए।

कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा विभाग की ओर से चलाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई और पराली प्रबंधन के कार्य में सरकार और प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई। इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक डॉ. राजेश सिहाग, सामाजिक संस्था बाबा श्याम वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष विजय सहारण, अनाज मंडी प्रधान जगदीश भादू, आटो मार्केट प्रधान हरपाल ढाका भिरडाना गौशाला अध्यक्ष प्रेम कुमार सिगड़, प्रिंसिपल सतीश बिश्नोई, सचिन बिश्नोई, गुरप्रीत हुंदल, सरपंच जोगेंद्र सिंह, अनिल चौहान, रमेश चौहान, चंद्रप्रकाश गेरा, इंद्रसेन बत्रा, सुनील हसंगा, आदर्श बत्रा, धर्मपाल ढेलू, किशन प्रीत सालमखेड़ा, जयवंत मोंगा, गुरप्रीत संधू, विष्णु बिश्रोई सहित अनेक किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *