May 18, 2024

बीडीपीओ ने नागरिकों को दिलाई विकसित भारत बनाने की शपथ

0

टोहाना / 14 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

विकसित भारत संकल्प यात्रा का गांव सिम्बलवाला में पहुँचने पर जोरदार स्वागत किया गया। कार्यक्रम में विकास एवं पंचायत मंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर हरियाणा बीज विकास निगम के डायरेक्टर मनोज बबली ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टाल का निरीक्षण किया। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी हुकमचंद कौशिक ने नागरिकों को विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई। 

कार्यक्रम में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर, चूल्हा और रेगुलेटर दिये गये। मेधावी छात्रों और किसानों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में नागरिकों को संबोधित करते हुए हरियाणा बीज विकास निगम के डायरेक्टर मनोज बबली ने कहा कि  केंद्र व प्रदेश सरकार की अनेक ऐसी योजनाएं हैं, जिनका जागरूकता के अभाव में पात्र लोग लाभ नहीं उठा पाते।  विकसित भारत संकल्प यात्रा में नागरिकों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें योजनाओं का लाभ भी दिलवाया जा रहा है। 

मनोज बबली ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य न केवल लोगों को विकसित भारत की कल्पना को साकार करने के लिए जागरूक करना है बल्कि इसके माध्यम से लोगों की विभिन्न सरकारी योजनाओं को लेकर शिकायतों एवं त्रुटियों का भी मौके पर ही समाधान का प्रयास करना है।

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने विकसित भारत की संकल्पना के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत कर बेहतरीन पहल की है। देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में लाने के लिए सभी लोगों को सहयोग करना होगा। विकसित भारत के इस प्रयास में सभी लोग अपने स्तर के अनुसार सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के तहत प्रत्येक गांव को कवर किया जाएगा।

गांव सिंबलवाला में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को वीडियो वैन के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की विकासात्मक योजनाओं पर आधारित लघु फिल्म भी दिखाई। कार्यक्रम में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडली ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी और ग्रामीणों को गीतों व भजनों के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *