May 24, 2024

विधानसभा की सामान्य विकास समिति ने हमीरपुर में की योजनाओं की समीक्षा

0

हमीरपुर / 25 नवंबर / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सामान्य विकास समिति ने शनिवार देर शाम को जिला के अधिकारियों के साथ बैठक करके विभिन्न विकास कार्यों और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। सामान्य विकास समिति के सभापति संजय रत्न और अन्य सदस्य विधायकों जीतराम कटवाल, देवेंद्र कुमार भुट्टो, दलीप ठाकुर, सुदर्शन सिंह बबलू और आशीष शर्मा ने विभागीय अधिकारियों से इन विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

लोक निर्माण विभाग के विभिन्न कार्यों की समीक्षा के दौरान सभापति संजय रत्न और अन्य सदस्य विधायकों ने कहा कि विधायक प्राथमिकता वाली परियोजनाओं की डीपीआर तैयार करने में अनावश्यक देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पीएमजीएसवाई, नाबार्ड, सीआरएफ और अन्य परियोजनाओं के तहत स्वीकृत सड़कों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट तलब की।
 बरसात के मौसम में प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को अतिशीघ्र बहाल करने के लिए जिला प्रशासन और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों की सराहना करते हुए संजय रत्न ने कहा कि जिन सड़कों को अभी अस्थायी तौर पर बहाल किया गया है, उनके मरम्मत कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर पूरे किए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि दूरदराज के गांवों में अगर जमीन विवाद के कारण सड़क निर्माण में अड़चनें आ रही हैं तो इसके लिए लोक निर्माण विभाग को जनप्रतिनिधियों की मदद लेनी चाहिए। जनप्रतिनिधियों की मदद से कई अड़चनों को दूर किया जा सकता है।समिति के सदस्यों ने कहा कि सड़क, बिजली, पानी और अन्य मूलभूत सुविधाओं से संबंधित अधिकारियों को अधिक से अधिक समय फील्ड में रहना चाहिए, ताकि आम लोगों की समस्याओं का त्वरित निपटारा हो सके। उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली की वोल्टेज समस्या के समाधान और नवनिर्मित विद्युत सब स्टेशनों को तुरंत संचालित करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने एडीबी की परियोजना के माध्यम से जिला हमीरपुर में पर्यटन की संभावनाओं के उचित दोहन पर भी बल दिया। समिति ने कई अन्य परियोजनाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्धारित अवधि के भीतर रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए।
 बैठक में कई अन्य विकासात्मक मुद्दों पर भी विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर उपायुक्त हेमराज बैरवा ने समिति के सभापति व अन्य सभी सदस्यों का स्वागत किया तथा उन्हें आश्वस्त किया कि बैठक में दिए गए निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *