May 18, 2024

सर्दी से पहले सडक़ों पर हर हाल में पूरा हो मार्किंग कार्य : डीसी

0

झज्जर / 26 सितंबर / न्यू सुपर भारत

 डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने की दिशा में प्रशासनिक स्तर पर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। सडक़ सुरक्षा के तहत सर्दी का मौसम शुरू होने से हर हालत में सडक मार्गों की मार्किं ग सुनिश्चित की जाए,ताकि धुंध के समय किसी प्रकार की घटना ना हो पाए। साथ ही मंडियों में ट्रालियों के पीछे रेड टेप लगाई जाएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से छुछकवास बाईपास के निर्माण को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

डीसी लघु सचिवालय स्थित सभागार में मंगलवार को सडक़ सुरक्षा की मासिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। एसपी डॉ अर्पित जैन ने बैठक में यातायात संबंधी नियमों की अनुपालना बारे निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक़ सुरक्षा को लेकर शिक्षण संस्थाओं में प्रार्थना के दौरान सप्ताह में एक दिन पंद्रह मिनट तक व्याख्यान दिया जाए। डीसी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को ट्रैफिक लाईटों की मरम्मत कराते हुए तुरन्त चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की समीक्षा करते हुए स्कूली बसों की भौतिक जांच के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत बसों में जरूरी सुविधाओं की समय समय पर जांच बेहद जरूरी है।

डी सी ने कहा कि शहरों के सभी प्रवेश व निकासी प्वाइंट पर रोड मार्किंग, सेफ्टी डिवाइस जैसे रोड स्टैंड्स, कैट्स आई  बनाए जाएं। उन्होंने कहा कि अवैध रूप से सड़क पर वाहनों को न खड़े रहने दिया जाए चूकि दुर्घटनाओं का सबब ऐसे अवैध तरीके से खड़े हुए वाहन बनते हैं। उन्होंने सरकारी व निजी बसों को निर्धारित स्थान पर ही रोकने के निर्देश दिए। डी सी ने ई-रिक्शा का पंजीकरण शत-प्रतिशत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग विभाग को सभी स्पीड ब्रेकर को पेंट करने के निर्देश दिए। साथ ही जिला भर में चल रही सडक़ों की मुरम्मत और निर्माण कार्य में तेजी लाने के अधिकारियों को हिदायतें दी।

सडक मार्गाे पर किसी प्रकार का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं : डीसी
डीसी ने मोटर वाहन नियम के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने के साथ ही सडक़ सुरक्षा संबंधित कार्यक्रमों पर संतोष जाहिर किया। साथ ही सडक़ दुर्घटनाओं पर रोक लगाने की मुहिम में आमजन को सहभागी बनाने के लिए प्रेरित करने की बात कही।  उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले की सभी सडक़ों से पोट होल्स को सही कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सड़क सुरक्षा एजेंडे में शामिल बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि जिला की सीमा के भीतर से गुजरने वाले राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर अवैध कटों को तुरंत बंद कराया जाए। सभी तीनों टोल प्लाजा पर कैमरों का अवलोकन करते हुए उन्हें चालु रखा जाए।

डीसी ने अधिकारियों को ट्रैफिक साईन बोर्डों पर लगे विज्ञापनों को हटवाते हुए संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने यातायात प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने एरिया से संबंधित उपमंडल अधिकारी (ना.) व संबंधित विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर सडक़ों को अतिक्रमण मुक्त बनाया जाए। ओवर स्पीड, मोबाइल यूज, ड्रंकन ड्राइव, सीट बेल्ट, बिना हेलमेट राइडिंग आदि से संबंधित चालान अधिक से अधिक किया जाए ताकि आमजन सडक़ सुरक्षा से संबंधित नियमों का गंभीरता से पालन करें।

यातायात नियम तोडऩे पर होगी सख्त कार्रवाई : एसपी
एसपी डॉ अर्पित जैन ने कहा कि यातायात पुलिस को जीरो टोलरेंस की नीति अपनाने के निर्देश दिए गए हैं। एसपी ने कहा कि कोई भी वाहन चालक सडक़ सुरक्षा व स्वयं की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करता है तो तत्काल चालान करें। हमारा प्रयास होना चाहिए कि जिला की सडक़ों पर किसी भी व्यक्ति की सडक़ दुर्घटना में जान न जाए। यह बहुत पीड़ादायक है । दुर्घटना संभावित क्षेत्रों पर विशेष फोकस होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों की उल्लंघना करने वाले चालकों के चालान की राशि का भुगतान करने से पूर्व नियमों की जानकारी से रूबरू कराया जाए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा की दिशा में सजगता के साथ कार्य किया जाए।

बैठक में इन अधिकारियों की रही मौजूदगी
इस अवसर पर डीएफओ विपिन कुमार सिंह,सचिव आरटीए गजेंद्र  सिंह, एसडीएम बहादुरगढ अनिल कुमार यादव,एसडीएम बादली रविंद्र कुमार,एसडीएम झज्जर विशाल कुमार, बेरी के एसडीएम रविंद्र मलिक, सीटीएम परवेश कादियान, डीएसपी अरविंद दहिया,सिविल सर्जन डॉ ब्रह्मदीप सिंह,डीडीपीओ ललिता वर्मा, पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता सुमित कुमार सहित  सुरक्षा समिति के सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *