May 18, 2024

गांव के विकास कार्यों को अपनी देख रेख में गुणवत्तापूर्ण पूरा करवाना सुनिश्चित करे पंचायत जनप्रतिनिधि: देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 26 सितंबर / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि पंचायत जनप्रतिनिधि गावों के विकास कार्यो को गुणवत्तापूर्ण अपनी देख रेख में करवाना सुनिश्चित करे। जनप्रतिनिधि यह सुनिश्चित करे कि प्रत्येक गांवों में एक बिल्डिंग चाहे ग्राम सचिवालय या बहुउद्देशीय भवन का निर्माण करवाना सुनिश्चित करे, इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भेजे।

    कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली मंगलवार को डांगरा रोड स्थित किसान विश्राम गृह में टोहाना, जाखल व भूना ब्लॉक में चल रहे विकास कार्यो को लेकर सरपंचों, जिला परिषद सदस्यों, ब्लॉक समिति चेयरमैन, वाइस चेयरमैन और ब्लॉक समिति सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से कहा कि गावों के विकास की रूपरेखा तैयार करें, विकास कार्यो को फास्ट ट्रैक पर गुणवत्तापूर्ण पूरा करवाये। उन्होंने बताया कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र में पहले फेज में स्वच्छ भारत मिशन के 23 कार्य पूरे करवाये जा चुके हैं। स्वच्छ भारत मिशन के नाले व नालियों के जोहड़ तक पानी लेकर जाने और ग्रे वाटर मैनेजमेंट सहित अन्य कार्य करवाये गए है।

दूसरे फेज 56 कार्य में से 50 कार्य प्रगति पर है व 6 कार्य संपूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरपंच सभी आंगनबाड़ी केंद्र की चेकिंग करें। आंगनवाड़ी केंद्रों में पीने के पानी, बिजली, पंखे की सुविधा सुनिश्चित करवाये। मुख्यमंत्री खेत किसान कल्याण योजना के तहत टोहाना विधानसभा क्षेत्र में 17 कार्य करवाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो भी गांव पशु चिकित्सालय के लिए निर्धारित शर्तें पूरी करते है, उसका प्रस्ताव जल्द भेजे। ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत जोहड़ का पानी निकलना, खुदाई करना, फुटपाथ, सोलर लाइट, कुर्सियों सहित सौंदर्यीकरण का कार्य का प्रस्ताव विभाग को भेजे। गांव के विकास कार्यो को सम्भालने की जिम्मेवारी पंचायत सुनिश्चित करे। अगर कोई पंचायत श्मशान घाट की चारदीवारी, पीने का पानी, गेट व कनेक्टिविटी के लिए प्रस्ताव भेजती है तो जल्द ही उसको पूरा कराने का काम किया जाएगा। विभाग की ओर से अधिकारी क्षेत्र में जाकर रिपोर्ट तैयार करें और यह सुनिश्चित करें कि किसी भी विकास कार्य में देरी ना हो और जिन कामों के लिए बजट आ चुका है उनको समय में पूरा करवाये।

उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी गांवों में जाकर पीने के पानी की व्यवस्था सहित सभी मूलभूत सुविधाएं नागरिकों तक पहुंचना सुनिश्चत करे। उन्होंने किसी भी हालत में गांव का विकास रुकना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा बहुत से विकास कार्य जैसे जलघर, ई-लाइब्रेरी, व्यायामशाला, महिला सांस्कृतिक केंद्र व बहुउद्देशीय सामुदायिक भवन व जोहड़ों का नवीनीकरण जैसे बहुत से कार्य करवाए जा रहे, उन कामों में गुणवत्ता कि विशेष ख़्याल रखा जाये। उन्होंने कहा कि जिस भी गांवों में ई-लाइब्रेरी या व्यायामशाला के अभी तक एस्टीमेट तैयार नहीं हुये है उनको जल्दी तैयार करे ताकि जल्दी कार्य शरू करवाया जा सके।

इस दौरान उन्होंने सभी सरपंचों व जनप्रतिनिधियों से सुझाव व उनकी समस्याओं को जाना व मौके पर मौजूद अधिकारियों को जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। इस मौके पर ज़िला परिषद के सीईओ जिला परिषद अजय चोपड़ा, एसडीएम प्रतीक हुड्डा, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, कार्यकारी अभियंता देवेंद्र सिंह, विनोद बबली, बीडीपीओ हुक्म चन्द, ब्लॉक पंचायत समिति चेयरमैन सुरेंद्र सहित गांव के सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *