May 18, 2024

कला संस्कृति पुरस्कार योजना के अंतर्गत विभिन्न विधाओं के कलाकारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित

0

फतेहाबाद / 27 सितंबर / न्यू सुपर भारत

कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा द्वारा कला संस्कृति पुरस्कार योजना 2023 के अंतर्गत हरियाणा अधिवासी विभिन्न विधाओं गायन, वादन, नृत्य, रंगमंच, चित्रकला एवं मूर्तिकला के कलाकारों के लिए निर्धारित प्रपत्र पर प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 13 अक्टूबर है।उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कला संस्कृति पुरस्कार योजना की विभिन्न श्रेणियों में 50 पुरस्कार दिए जाएंगे। इच्छुक कलाकार कला संस्कृति पुरस्कार विवरणिका में वर्णित नियम एवं शर्तों सहित प्रप्रत्र कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा कला प्रवीण पुरस्कार के लिए आवेदक की आयु 30 वर्ष से अधिक तथा 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

इसी श्रेणी में कुल 16 पुरस्कार दिए जाएंगे, जिसमें प्रति पुरस्कार 30 हजार रुपये की राशि होगी। इसी प्रकार से हरियाणा कला श्री पुरस्कार के लिए आवेदक की आयु 40 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष तक हो। इस श्रेणी के 16 पुरस्कारों के लिए प्रति पुरस्कार 40 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। हरियाणा कला रत्न पुरस्कार के लिए आवेदक की आयु 55 वर्ष से अधिक हो तथा इस श्रेणी में 16 पुरस्कारों के लिए प्रति पुरस्कार 50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसी प्रकार से कला क्षेत्र आजीवन उपलब्धि पुरस्कार के लिए 55 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इस श्रेणी में दो पुरस्कार दिए जाएंगे, जिसमें प्रति पुरस्कार एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

नियमों व शर्तों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि निर्धारित तिथि पश्चात प्राप्त व अपूर्व प्रपत्र स्वीकार नहीं होंगे। एक कलाकार केवल एक पुरस्कार के लिए ही आवेदन कर सकता है। विस्तृत विवरण तथा नियम व शर्तें विवरिणका (ब्रोशर) में अंकित है। उपायुक्त ने बताया कि जो कलाकार पूर्व में आजीवन उपलब्धि पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं तथा जिन कलाकारों का चयन जिस श्रेणी में हो चुका है वे उसी श्रेणी में पुन: आवेदन नहीं कर सकते हैं। आवेदक की आयु 31 मार्च, 2023 को उक्त विवरण अनुसार होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि पूर्णरूप से भरा हुआ आवेदन पंजीकृत डाक के माध्यम से कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा, एससीओ 29, प्रथम तल, सेक्टर 7 सी, मध्यमार्ग चंडीगढ या ई-मेल आर्टएंडकल्चरलएफेयर्सएचआरवाई एटदीरेट जीमेल डॉट कॉम के माध्यम से भेज सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक कलाकार कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा के दूरभाष नंबर 0172-2793896, 2793901 पर किसी भी कार्य दिवस के दौरान सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *