May 19, 2024

जवाहर नवोदय विद्यालय, खारा खेड़ी में मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस व सतर्कता जागरूकता सप्ताह

0

फतेहाबाद / 1 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जवाहर नवोदय विद्यालय, खारा खेड़ी में भारत के प्रथम गृहमंत्री व उप-प्रधानमंत्री लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती मनाई गयी। इस अवसर पर प्राचार्य अनूप सिंह, उप्रपाचार्या कुसुम गुप्ता एवं समस्त स्टाफ सदस्यों ने दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान छात्र-छात्राओं को एकता एवं अखंडता के लिए शपथ दिलवाई। विद्यालय के विद्यार्थियों प्रथमेष ने भाषण तथा रिजुला ने कविता प्रस्तुत की।

अपने उद्बोधन में विद्यालय के प्राचार्य अनूप सिंह ने सरदार वल्लभभाई पटेल को याद करते हुए उनके भारत के प्रथम गृह मंत्री एवं उप-प्रधानमंत्री के रूप में किए गए कार्यों के विषय में बताया। उन्होंने पटेल जी को आधुनिक भारत का बिस्मार्क बताते हुए आजादी के उपरांत स्वतंत्र राज्यों में विभाजित भारत को एक बनाए रखने में उनके योगदान को अतुलनीय देश सेवा बताया।

सरदार पटेल के साथ ही उन्होंने भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व एवं भारत भूमि की सेवा में उनके बलिदान पर भी प्रकाश डाला। विद्यालय के सामाजिक विज्ञान शिक्षक अशोक कुमार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन तथा भारत के एकीकरण में उनके योगदान पर प्रकाश डालते हुए उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता बताया।

वहीं दूसरी ओर विद्यालय परिसर में ही भारत सरकार द्वारा देशभर में चलाए जा रहे सर्तकता जागरूकता सप्ताह की शुरूआत करते हुए प्राचार्य अनूप सिंह ने सभी स्टाफ व छात्र-छात्राओं को सतर्कता जागरूकता शपथ दिलवाई। उन्होंने विद्यालय में इस संबध में चलाए जा रहे कार्यक्रमों के विषय में बताया। उन्होंने सभी से अपने-अपने स्तर पर भ्रष्टाचार मुक्त जीवन की अपील की।

उन्होंने भ्रष्टाचार के उन्मूलन हेतु सर्तक रहने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने सीकर्स स्पोर्टस अकादमी पटियाला, पंजाब द्वारा आयोजित एक दिवसीय ओपन रैपिड शंतरज प्रतियोगिता के अंडर 16 वर्ग में विद्यालय की छात्रा सुरभि के द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी। इस प्रतियोगिता में सुरभि ने ट्राफी तथा 3100 रुपये नकद प्राप्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *