May 19, 2024

पराली प्रबंधन के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाए किसान : एसडीएम प्रतीक हुड्डा

0

टोहाना / 1 नवंबर / न्यू सुपर भारत

उपमंडलाधीश प्रतीक हुड्डा ने कहा कि किसान अपने खेतों में धान की पराली को न जलाएं बल्कि सरकार द्वारा पराली प्रबंधन के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने मंगलवार को टोहाना उपमंडल के गांव जमालपुर, हैदरवाला, म्योंद, तलवाडा, सिधांनी, साधनवास व कुलां में उपमंडल कृष अधिकारी मुकेश मेहला के साथ पराली प्रबंधन का जायजा लिया व किसानों को पराली का उचित प्रबंधन करने के लिए जागरूक किया।

एसडीएम श्री हुड्डा ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने की दिशा में सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। पूरा प्रयास है कि उपमंडल में पराली जलाने की घटना ना हो। इसके लिए लगातार खेतों में गश्त की जा रही है। साथ ही किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि वे पराली जलाने की बजाय उसका बेहतर प्रबंध कर सरकार की एक हजार रुपये प्रति एकड़ मिलने वाली प्रोत्साहन स्कीम का लाभ उठायें। उन्होंने पराली जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए उपमंडल के विभिन्न गांव के खेतों में जाकर जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने मौके पर खेतों में पराली की आग को बुझवाया व किसानो को पराली को ना जलाने के लिए जागरूक किया।उन्होंने कहा कि आज का तकनीकी युग पराली को जलाने का नहीं, बल्कि पराली से पैसे कमाने का है। आज किसान के पास पराली प्रबंधन के लिए अनेक आधुनिक कृषि यंत्र उपलब्ध है

जिनके माध्यम से फसल अवशेष प्रबंधन करके पराली की गांठे बनाई जा सकती है और इन्हें बेचकर अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। उन्होंने किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि उपमंडल में पराली जलाने की घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से पर्यावरण व उपजाऊ भूमि दोनों को नुकसान पहुंचता है। पराली का उचित निपटान करके किसान सरकार की प्रोत्साहन स्कीम का लाभ उठायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *