June 17, 2024

ऊना विस में चल रहे 1500 करोड़ से अधिक के विकासकार्य: सत्ती

0

ऊना / 14 अगस्त / न्यू सुपर भारत

वर्तमान केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित 1500 करोड़ से अधिक के विकासकार्य ऊना विधानसभा क्षेत्र के भीतर चल रहे हैं। यह बात छठे राज्य वित्तायोग अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने शुक्रवार को 16 लाख रूपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बडैहर के चारदीवारी व सुधारीकरण के कार्य का लोकार्पण करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी।


अपने सम्बोधन में ऊना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की बड़ी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए सत्ती ने कहा कि वर्तमान में इंडियन आॅयल डिपो व माडर्न आईएसबीटी बस अड्डा परियोजनाएं पूरी कर ली गई हैं। जबकि पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, लघु सचिवालय, क्षेत्रीय अस्पताल में ट्रामा सेंटर व मातृ-शिशु अस्पताल, ऊना के रामपुर में सब्जी मण्डी भवन, व्यावसायिक पुर्नवास केंद्र (बीआरसी) भवन, ऊना में सर्किट हाउस, आईटीआई मैहतपुर व आईटीआई ऊना के बी-ब्लॉक इत्यादि अनकों बड़ी परियोजनाओं पर कार्य बड़ी तेजी से चला हुआ है। उन्होंने बताया कि करोड़ों की राशि से इस निर्वाचन क्षेत्र की सभी सड़कों को डबल लेन किया जा रहा है जिसमें सिर्फ दो सड़कें बची हुई हैं। हर घर को नल से पेयजल जल पहुंचाने का वायदा पूरा कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त केन्द्र व सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का पूरा-पूरा लाभ बैंकों के माध्यम से पात्र लाभार्थी तक पहुंचाना सुनिश्चित किया है।

उन्होंने कहा कि ऊना हल्के का सुनियोजित ढंग से विकास किया जा रहा है। हल्के के स्कूलों में सौंदर्यकरण, गलियों में व पंचायत घर परिसर में इंटरलाॅक टाइलिंग लगाकर एक आदर्श हल्के का रूप देने के भरसक प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि खड्डों व नालों का चैनलाइजेशन किया जा रहा है ताकि जलभराव की समस्या के निदान के साथ-साथ भूमि का उपचार भी हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड 19 की समस्या से पूरा विश्व जूझ रहा है, जिससे ऊना का भी कोई क्षेत्र नहीं रहा है। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि तीसरी लहर की चेतावनी के मध्यनजर पूरी सावधानी रखें तथा कोविड सुरक्षा नियमों का पालन करें।


इस मौके पर उपनिदेशक शिक्षा देवेन्द्र चन्देल ने कहा कि जिला में विद्यालय भवनों के सुधारीकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने उपस्थिति शिक्षक वर्ग से आहवान किया विद्यालयों में बच्चों को स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण पर सुसंस्कृत किया जाए। उन्होंने प्रधानाचार्यों दूसरे स्कूलों में भी भ्रमण करने को कहा ताकि दूसरे की विशेषताओं को देखकर अपने स्कूल में बेहतर सुधार किया जा सके।

इसके अलावा ऊना विस भाजपा मण्डलाध्यक्ष हरपाल सिंह, स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान अवतार सिंह, स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य बिजेन्द्र सिंह ने भी  अपने विचार रखे।   समारोह में अन्यों के अलावा निदेशक केसीसी बैंक बलदेव सिंह, डाइट के प्रिंसीपल देवेन्द्र चैहान, स्थानीय स्कूल के प्रधानाचार्य निरीक्षण राजेन्द्र कौशल, स्थानीय एसएमसी अध्यक्ष दिलवर, विभिन्न विद्यालयों से आए प्रधानाचार्य व शिक्षकगण तथा स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *