June 16, 2024

जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए एलटी लाईन का विस्तार

0

शिमला / 14 अगस्त / न्यू सुपर भारत

जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए विभाग द्वारा 41 ट्रांसफार्मर के साथ 38.4 किलोमीटर लम्बी एचटी लाईन एवं 69.77 किलोमीटर लम्बी एलटी लाईन का विस्तार किया जा रहा है।

यह विचार आज बहुउद्देशीय एवं ऊर्जा तथा गैर पारम्परिक ऊर्जा स्त्रोत मंत्री सुखराम चैधरी ने जुब्बल क्षेत्र की पंचायत बढ़ाल के ग्राम सराहना, ग्राम पंचायत बरथाटा के डटोड तथा ग्राम पंचायत कठासु एवं ग्राम पंचायत धार में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत व्यक्त किए।


उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा किया तथा शेष समस्याओं को संबंधित विभाग के अधिकारियों को जल्द निपटाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा इस विधानसभा क्षेत्र की जनता को ट्राॅमा सेंटर, दो उपमण्डल कार्यालय तथा कोटखाई में खण्ड विकास कार्यालय एवं टिक्कर में अग्निश्मन केन्द्र समर्पित किए है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश की राजनीति में जो कद स्वर्गीय नरेन्द्र बरागटा का था, उस कद को राजनीति में बनाने में बड़ा समय लगता है और उनके द्वारा अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए विकास की धारा को लोगों को समर्पित किया है, वो अपने आप में एक उल्लेखनीय योगदान है। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय नरेन्द्र बरागटा ने अपने क्षेत्र की जनता के लिए लड़ाई लड़ी है और आज हमारे द्वारा जिन विकासात्मक कार्यों का उद्घाटन किए जा रहे है, यह सारे कार्य उनकी दूरदर्शी सोच का परिणाम है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान परिचालक वृत रोहडू तथा जुब्बल-कोटखाई नावर क्षेत्र में मुख्यमंत्री रोशनी योजना, अनुसूचित जाति विकास योजना, सौभाग्य योजना के तहत 7 हजार 902 उपभोक्ताओं को 201 ट्रांसफार्मर के माध्यम से 114 किलोमीटर उच्च ताप लाईनें तथा 154 किलोमीटर निम्न ताप लाईनों से गरीब परिवारों को विद्युत आपूर्ति मुहैया करवाई जा रही है।


उन्होंने कहा कि जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में बागवानी क्षेत्र में 14 करोड़ 62 लाख रुपये व्यय कर 3 हजार 911 बागवानों को लाभान्वित किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि पराला मण्डी में प्रोसेसिंग प्लांट का कार्य तेजी से चल रहा है। जुब्बल विकास भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण पर है, जिसे जल्दी ही विभागों को आबंटित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन से सभी लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा पीने का पानी मुहैया करवाया जा रहा है तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत लोगों को अपनी आर्थिकी को बढ़ाने के लिए पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इस दौरान उन्होंने कठासु महिला मण्डल को 2 लाख 50 हजार रुपये तथा लोअर महिला मण्डल चन्द्रपुर को 1 लाख 50 हजार रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने  कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न महिला मण्डलों को धन की कमी न आने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लोगों द्वारा मांगी गई मांगों का कार्य पूर्ण करने के भी दिशा-निर्देश दिए।

इस दौरान कठासु में आज 70 वर्षीय महिला की अचानक मृत्यु पर दो मिनट का मौन भी रखा गया। उन्होंने कठासु क्षेत्र की जनता को आश्वासन दिया कि आने वाले समय में हम इस क्षेत्र का दौरा करेंगे और जो भी मांगे इस क्षेत्र की जनता की होगी उसे जल्द पूरा करेंगे।    

इस अवसर पर आईटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष चेतन बरागटा ने भी एंटी हेलनेट, पराला मण्डी, एंटी हेलगन जैसी बागवानों के लिए विकासात्मक योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी तथा इंजीनियरिंग काॅलेज जैसे बड़े विकास कार्यों का भी उल्लेख किया।

इस अवसर पर प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अरूण फाल्टा, जिला महासु युवा मोर्चा अध्यक्ष अंकुश चौहान, पूर्व मण्डलाध्यक्ष जगदीश चौहान, जुब्बल-कोटखाई मण्डल सचिव यशपाल शर्मा, पंचायत समिति सदस्य मीनाक्षी तांटा, पूर्व मण्डलाध्यक्ष लायक राम चौहान, कठासु की प्रधान गीता नाश्टा, उपमण्डलाधिकारी रोहडू सुरेन्द्र ठाकुर, अधीक्षण अभियंता विद्युत सूर्यकांत, बीडीओ जुब्बल-कोटखाई कर्ण सिंह, अधिशाषी अभियंता विद्युत, लोक निर्माण विभाग तथा आईपीएच एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *