June 16, 2024

महासफाई अभियान: कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने विभिन्न गांवों की गलियों को साफ कर आमजन को किया प्रेरित

0

टोहाना / 14 फरवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत तथा पुरातत्व-संग्रहालय मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंति के उपलक्ष्य में शुरू किया गया महासफाई अभियान के दूसरे दिन सोमवार को टोहाना विधानसभा के विभिन्न गांवों में जाकर स्वयं व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गलियों को साफ कर आमजन को प्रेरित किया। कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने सोमवार को 20 गांवों का दौरा कर महासफाई अभियान के बारे में लोगों को जागरूक किया व सफाई अभियान का जायजा लिया।

कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने इस दौरान लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि पहले भी गांव व समाज के लोगों ने समाज सेवा के कार्य में बढ़ चढक़र भाग लिया है। उन्होंने कहा हरियाणा सरकार की सोच भी पूरे गांव के लोगों के प्रति सकारात्मक है। उन्होंने सभी ग्रामवासियों से अपील करते हुए कहा कि ग्रामवासी होने के नाते हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम गांव के अंदर जो कूड़ा करकट के ढेर लगे हुए होते हैं उसे साफ करें।

इस कार्य में मनरेगा के साथियों का भी सहयोग लिया जाए। गांव की हर एक गली को प्रशासन के साथ मिलकर स्वच्छ बनाना है। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई होने से गांव का पूरा स्वरूप ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि कूड़े के लिए गांव में कोई जगह चिन्हित करके वहां पर कूड़ा दान किया जाए। उन्होंने गांव पिरथला के लोगों द्वारा रखी गई पशु अस्पताल और लाइब्रेरी मांग को भी जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में यह संदेश दिया जाए कि टोहाना हलके के लोगों की स्वच्छता के प्रति अच्छी सोच है और दूसरे लोग भी इससे सीखें ताकि वह भी अपने हलके को साफ सुथरा बना सके।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जिस घर के अंदर स्वच्छता होगी वहां पर बीमारियां नहीं पनपेगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा टोहाना सहित प्रदेश के सभी गांवों को स्वच्छ बनाना है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे महासफाई अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लें और इस अभियान को कामयाब बनाये। उन्होंने गांव ललौदा में शहीद भगत सिंह की प्रतिमा को नमन किया। मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने सोमवार को पिरथला, पारता, बोस्ती,

ललौदा, भट्टू, जांडली खुर्द, नाडोढ़ी, धौलू, दिगोह, भून्दड़ा, लहरियां, कुलां, धारसूल, दिवाना, म्यौंद कलां व खुर्द, जाखल, जाखल मंडी, हैदरवाला आदि गांव का दौरा कर ग्रामीणों के साथ झाडु लगाकर महासफाई अभियान में भाग लिया। इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। इस दौरान उनके साथ बीडीपीओ नरेंद्र कुमार सहित अन्य  अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *