May 24, 2024

शिमला संसदीय सीट पर कांग्रेस को लगाना होगा एड़ी-चोटी का जोर

0
Lok Sabha Election 2024 :

Lok Sabha Election 2024 : कभी कांग्रेस पार्टी का अभेद्य गढ़ रही शिमला संसदीय सीट पर पिछले तीन बार से बीजेपी का कब्जा है. यदि कांग्रेस को दोबारा किले पर कब्जा करना है तो चक्रव्यूह स्थापित किया जाएगा। यह संसदीय सीट हमेशा से सत्ता का केंद्र रही है. कांग्रेस सांसद कृष्ण दत्त सुल्तानपुरी (केडी) लगातार छह बार सांसद रहे हैं। सुल्तानपुरी राज्य के पहले कांग्रेस सांसद हैं जिनके नाम यह रिकॉर्ड है। राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को कांगड़ा की विरासत को दोबारा हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. वहीं बीजेपी ने शिमला के सांसद सुरेश कश्यप को टिकट देकर मनोवैज्ञानिक बढ़त बना ली है.

शिमला संसदीय सीट का अधिकांश क्षेत्र पहाड़ी है। भारतीय लोक दल के बालक राम पहली बार 1977 में यहां से संसद के लिए चुने गए थे। इसके बाद 1980 से 1998 तक लगातार छह बार कांग्रेस पार्टी के कृष्ण दत्त सुल्तानपुरी जीते। कोई भी ताकतवर व्यक्ति उसके सामने टिक नहीं पाता. इसके बाद धनी राम शांडिल ने 1999 में हिमाचल विकास कांग्रेस का चुनाव लड़कर कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाई। 2004 में हुए चुनाव में उन्होंने फिर से कांग्रेस की सीट जीत ली.

2009 के बाद से हुए तीन चुनावों में, वीरेंद्र कश्यप ने दो बार और सुरेश कश्यप ने एक बार सीट जीतकर भाजपा के लिए हैट्रिक पूरी की। पिछले तीन चुनावों में बीजेपी की जीत का अंतर हर बार बढ़ा है. 2014 में बीजेपी करीब 84 हजार वोटों से जीती थी. 2019 में यह अंतर बढ़कर 3 लाख 27 हजार हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *