June 2, 2024

थरास (कुल्लू ) में दी कानूनी जानकारियां

0

कुल्लू / 22 दिसम्बर / एन एस बी न्यूज़

  उपमंडलीय विधिक सेवाएं समिति कुल्लू ने रविवार को गांव थरास में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया। शिविर की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सचिन रघु ने किया।
  इस अवसर पर गांववासियों को संबोधित करते हुए सचिन रघु ने कहा कि आम लोगों को न्याय सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय विधिक सेवाएं प्राधिकरण (नालसा) ने कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं आरंभ की हैं। इन योजनाओं में से मुफ्त कानूनी सहायता योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस योजना के तहत एससी-एसटी वर्ग के लोगों, महिलाओं, दिव्यांगों, आपदा पीड़ितों और सालाना 3 लाख रुपये से कम आय वाले लोगों के लिए मुफ्त कानूनी सहायता का प्रावधान किया गया है। इस योजना का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक न्यायिक परिसर में फ्रंट आफिस खोले गए हैं। पात्र लोग इन कार्यालयों में सादे कागज पर आवेदन करके मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं। सचिन रघु ने पात्र लोगों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने गांववासियों से पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देने का आग्रह भी किया।
  शिविर में वरिष्ठ अधिवक्ता धर्मेंद्र शर्मा ने नशे की समस्या और एनडीपीएस एक्ट, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, मोटर वाहन अधिनियम, साईबर अपराध एवं आईटी एक्ट की विस्तृत जानकारी दी। अधिवक्ता लक्ष्मी और एसएचओ नागपाल ठाकुर ने भी लोगों को विभिन्न कानूनों से अवगत करवाया।
.0.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *