June 17, 2024

कोरोना को रोकने के लिए जिला में किए गए हैं व्यापक प्रबंध: डाॅ. ऋचा वर्मा

0

वीडियो कांफ्रेंसिंग से पहले जिला के अधिकारियों के साथ चर्चा करती डीसी।

कुल्लू / 20 मार्च / एन एस बी न्यूज़

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के साथ शुक्रवार को हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिला में की गई तैयारियों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि बजौरा में जिला में प्रवेश करने वाली बसों तथा अन्य वाहनों की उपयुक्त जांच के साथ यात्रियों की थर्मल स्क्रिनिंग की जा रही है।

कोई एक भी संदिग्ध जिला में प्रवेश न कर पाए, इसके लिए विशेष एहतियात बरती जा रही है। बाहरी पर्यटक वाहनों को बजौरा से ही वापिस भेजा जा रहा है। कोई भी सैलानी अब जिला में कुछ दिनों तक प्रवेश नहीं कर पाएगा। इसके लिए एक उपयुक्त व्यवस्था बनाई गई है और पुलिस का सहयोग लिया जा रहा है। पर्यटकों के अलावा विदेश यात्रा से लौटने वाले स्थानीय लोगों को 14 दिन तक घर में रहने को कहा गया है। इन व्यक्तियों में संक्रमण की आंशका की स्थिति में आईसोलेशन वार्ड में रखने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि वीरवार को सिंगापुर से लौटे एक व्यक्ति को घर में रहने की हिदायत दी गई है और उसपर निगरानी रखी जा रही है।  

डाॅ. ऋचा ने अवगत करवाया कि जिला के क्षेत्रीय अस्पताल के अलावा उपमण्डलों में भी 155 बिस्तरों की क्षमता के आईसोलेशन सेंन्टर स्थापित किए गए हैं। हालांकि आपात स्थिति में इस क्षमता को 500 तक बढ़ाया जा सकता है।

उपायुक्त ने अवगत करवाया कि जिला में स्थापित सभी जल विद्युत परियोजनाओं के प्रबंधकों व अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे परियोजनाओं के कामगारों के लिए सेनेटाईजेशन की समुचित व्यवस्था करें। उन्होंने भुंतर हवाई अड्डा प्रबंधन को प्रतिदिन यात्रियों का ब्यौरा जिला प्रशासन से सांझा करने के निर्देश जारी किए हैं।

जनता कफ्र्यू से पूर्व घरों व संस्थानों को सेनेटाईज करने का आग्रह
वन, परिवहन व युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस समूची मानव जाति के लिए बड़े खतरे के रूप में सामने आया है। एक भी व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित न हो, इसके लिए प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर एडवायजरी जारी की जा रही है। इस संक्रमण से बचने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग अपेक्षित है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 22 मार्च रविवार को देश भर में जनता कफ्र्यू का आह्वान किया है और इस दिन सभी नागरिकों को घर में ही रहने का आग्रह किया गया है। गोविंद सिंह ने जिलावासियों से अपील की है कि वे जनता कफ्र्यू से एक दिन पहले यानि शनिवार को अपने-अपने घरों, दुकानों और कार्यस्थलों को सेनिटाइज करें, ताकि हमारे परिसरों में वायरस का खतरा न रहे और हम अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सकें। होटल व्यवसायी अपने-अपने होटलों को सेनिटाइज करें। नगर निकायों को गलियों, मुहल्लों और अन्य सार्वजनिक स्थलों की सफाई एवं सेनिटाइजेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि अपने घरों को सेनिटाइज करने के अलावा अन्य लोगों और सगे-संबंधियों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *