May 24, 2024

अशान्त व्यक्ति सुखी नहीं रह सकता : गौरवकृष्ण शास्त्री

0

रास्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद लेते हुए दैनिक सवेरा टाइम्स के मुख्य सम्पादक शीतल विज

रास्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के परम शिष्य माधवानंद जी के साथ दैनिक सवेरा टाइम्स के मुख्य सम्पादक शीतल विज

दैनिक सवेरा टाइम्स समाचार पत्र के मुख्य संपादक शीतल विज जी और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति वाणी विज जी नें बाबा बाल जी का लिया आर्शीवाद

 ऊना / 12 फरवरी / राजन चब्बा   

श्री राधाकृष्ण मंदिर कोटला कलां मेंराष्ट्रीय संत बाबा बाल जीमहाराज के सानिध्य में चल रहे वार्षिक महासम्मेलन केअंतिम दिवस दैनिक सवेरा टाइम्स समाचार पत्र के मुख्य संपादक शीतल विज जी और उनकी धर्मपत्नी श्रीमति वाणी विज  ने शिरकत कर बाबा बाल महाराज का आर्शीवाद लिया । संपादक जी के आश्रम में पहुंचने पर महाराज जी के परम शिष्य माध्वानंद व पडिंत विद्धानों द्वारा भव्य स्वागत किया गया ।  राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज इस दौरान उन्होंने कोटला कलां में पिछले सात दिनों से चल रहे महायज्ञ में पूर्णाहूति भी डाली।

रास्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद लेते हुए दैनिक सवेरा टाइम्स के मुख्य सम्पादक शीतल विज व् श्रीमती बाणों विज

जिसके बाद श्रीमद् भागवत कथा के सातवें दिन ठाकुर  जी की आरती में शामिल हुए और ठाकुर जी से मानव जीव के कल्याण की मनोकामना की। कथा ब्यास गौरव कृष्ण शारूत्री महाराज ने दैनिकसवेरा टाइम्स समाचार पत्र के मुख्य संपादक श्री शीतल विज जी को सम्मानित भी किया और हिमाचल में दैनिक सवेरा टाइम्स समाचार पत्र की बढ़  रही लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए उन्हें दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की करने का आशीर्वाद दिया।

इस मौके पर दैनिक सवेरा टाइम्स समाचार पत्र के मुख्य संपादक शीतल विज जी ने कहा कि बड़ी  ही सौभागय की बात है कि मुझे यहां आने का हर बर्ष मौका मिलता  है और राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के आशीर्वाद से ही यहां कई बार पहुंचा हूं। उन्होंने कहा किआज यहां श्रद्धालुओं का प्यार व श्रद्धाभाव ही है, जो मुझे यहां पर खींच लाया है। उन्होंने राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के चरणों में कोटी-कोटी नमन करते हुए दैनिक सवेरा टाइम्स समाचार पत्र को ऊंचाईयों पर पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय संतबाबा बाल जी महाराज का आशीर्वाद रहा है और बाबा जी भविष्य में भी अपनाआशीर्वाद ऐसे ही बनाए रखें।उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन कर रोजाना हजारों श्रद्धालुओं को श्रीमद्भागवत कथासुनने का सौभाग्य प्राप्त करवा रहे हैं, जो जिला ऊना वासियों के लिए बड़े ही गर्वकी बात है। श्री शीतल विज जी ने पडि़ंत यजमानों को डायरियां वितरित की । शास्त्री

गौरवकृष्ण शास्त्री जी ने प्रवचन करते हुये कहा कि अशान्त व्यक्ति सुखी नहीं रह सकता –  जीवन में कितना भी धन ऐश्वर्य कीसम्पन्नता हो लेकिन यदि मन में शान्ति नहीं है तो – यह व्यक्ति कभी भी सुखी नहीं रहसकता । वहीं जिसके पास धन की कमी भले ही हो सुख । सुविधा  की कमी हो परन्तु उसका मन यदि शान्त है तो वहव्यक्ति वास्तव में परम सुखी है । यह हमेशा मानसिक असतुलन से दूर रहेगा । काथाप्रसंग मे परम भयत सदामा चरित्र पर प्रकाश डालते हुए आचार्य श्री ने कहा किश्रीसुदामा जी के जीवन में धन की कमी थी , निर्धनता थी लेकिन वह स्वयं शान्त हीनहीं परमशान्त थे । इस लिये सुदामा जी हमेशा सुखी जीवन जी रहे थे । क्योंकिउनके पास ग्रहा ( प्रभुनाम ) रूपी धन था । धन की तो उनके जीवन में न्यनता थीपरन्तु नाम पन मी पूर्णता थी । हमेशा भाव से ओत प्रोत होवार प्रभु नाम में लीनरहते थे । उनके घर में वस्त्र आभूषण तो , दूर अन्न का एक कण भी नहीं था ।जिसे लेकर यो प्रभु श्री द्वारिका धीश के पास आ सकें । परन्तु सुदामा जी कीपर्म पत्नी सुशीला को मन में इच्छा थी , मन में बहुत बड़ी भावना थी कि । हमारे पतिभगवान श्री द्वारिका धीश जी के पास खाली हाथ न जाय । सुशीला जी चार घर गईऔर धार मुी चावल मागकर लायी और वही घार मुी चावल को लेकर श्री सुदानाजी प्रभु श्री द्वारिका धीश जी के पास गये । और प्रभु ने उन चावलों का भोग बड़ेहो भान के साथ लगाया । उन भाव भक्ति चावलों का भोग लगाकर प्रभु ने यही कहा किहमारा भाव हमें भाव से पत्र पृष्म फल अथवा जल ही अर्पण करता है , ता म उसे बड़ेही आदर के साथ स्वीकार करता हो प्रभु ने चावल ग्रहण कर श्री सुदाभा जी कोअपार सम्पत्ति प्रदान कर दी । आर्चाय श्री ने इस पावन सुदामा प्रसंग पर सार तत्वबताते हुए समझाया कि व्यक्ति अपना मूल्य समझे और विश्वास करे कि हम संसार केसबसे महत्व पूर्ण व्यक्ति है । तो वह हमेशा कार्यशील बना रहेगा । क्योकि समाज मेंसम्मान अमीरी से नहीं इमानदारी और सज मताने प्राप्त होता है । विशेष महोत्सव केरूप में फूल होली महोत्सव विशेष धूम धाम से मनाय , गया ।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *