May 24, 2024

नवरात्र मेला में श्रद्धालुओं के लिए जरूरी सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित करें अधिकारी: डी सी

0

झज्जर / 09 मार्च / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने धर्मनगरी बेरी में मां भीमेश्वरी देवी मंदिर परिसर में लगने वाले नवरात्र मेला को लेकर गुरुवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बैठक में 22 मार्च  से पांच अप्रैल तक तक लगने वाले नवरात्र मेला के दौरान धर्मनगरी बेरी आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आवश्यक प्रबंधों को लेकर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्य मेला 27 मार्च से 29 मार्च को होगा।

डीसी ने कहा कि बेरी मेला में सप्तमी और अष्टमी के दिन मां भीमेश्वरी देवी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। ऐसे में मेला के पिछले अनुभवों के आधार पर श्रद्धालुओं का अनुमान लगाते हुए मेला परिसर में सुरक्षा व अन्य मूलभूत सुविधाओं को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों को पहचान पत्र संबंधित विभाग द्वारा जारी किए जाएंगे। साथ ही पार्किंग, सुरक्षा, पीने के पानी, रात्रि के समय रोशनी के इंतजाम, स्वास्थ्य सुविधाएं, अस्थाई शौचालय, सीसीटीवी, माइक सर्विस, अग्निशमन सेवाएं आदि इंतजामों की व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

डी सी ने मेला के दौरान तहबाजारी, मुण्डन के लिए शुल्क निर्धारण तथा संवेदनशील दिवसों की पहचान को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को लेकर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि व्यवस्था करते समय यह ध्यान रखा जाए कि धर्मनगरी बेरी के मेले में पहुंचने वाले किसी भी श्रद्धालु माता के दर्शन करने व आवागमन में को कोई भी परेशानी न हो
इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद प्रदीप कौशिक, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक, डीएसपी नरेश कुमार ,जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सतीश कुमार, तहसीलदार मनोज कुमार, एसएमओ डॉ सुभाष चंद्र, बीडीपीओ राजाराम, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *