May 18, 2024

दिव्यांगजनों को सरल व सुगम जीवन देना सामाजिक कर्तव्य: डी सी

0

झज्जर / 15 मार्च / न्यू सुपर भारत

 डी सी एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी कैप्टन शक्ति सिंह ने बुधवार को रेडक्रास भवन में आयोजित सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में 115 लाभार्थियों को लगभग 42 लाख 90 हजार रूपये की कीमत के सहायक उपकरण वितरित किए गए। अरावली पावर कंपनी लिमिटेड ने सीएसआर के तहत सहायक उपकरणों की व्यवस्था की। सीएसआर योजना के तहत कंपनी ने वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण उपलब्ध कराए।

डी सी ने कहा कि शरीर में विकार के कारण दिव्यांगजन को सामान्य जीवन जीने में काफी परेशानी होती है। यह हमारा सभी का सामाजिक कर्तव्य बनता है कि   दिव्यांगजनों के जीवन को सरल व सुगम बनाने के लिए हर संभव मदद करें। शासन-प्रशासन की ओर से दिव्यांगजन को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए कल्याण और पुनर्वास के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं। सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के सर्वांगिण विकास और सुलभ जीवनयापन उपलब्ध करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति का कोई अंग न होने पर वह अपने आप को असहाय न समझे।

 वह व्यक्ति किसी से भी अपने आप को कम न समझे। दिव्यांग व्यक्ति समाज का एक अभिन्न हिस्सा है। निशुल्क सहायक उपकरण वितरित कैंप में 83 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, 83 व्हील चेयर, 38 छड़ी, 26 कान की मशीन, 7 कृत्रिम दांत, 12 चश्मे, 30 घुटनोंकी बे्रस, 15 कमर बेल्ट, 84 बैसाखी, 4 सर्वाइकल कोलर व 3 चैयर स्टूल कमोड वितरित किए गए।  उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए अरावली पावर कंपनी प्राईवेट लिमिटेड का आभार व्यक्त किया।

 जिला सचिव रेडक्रास विकास कुमार ने बताया कि रेडक्रास की ओर से जिलाभर में कैंप आयोजित कर दिव्यांगजनों का पंजीकरण किया गया और उनकी जरूरत के अनुसार एलिम्को ने सहायक उपकरण उपलब्ध कराए।  अरावली पावर कंपनी प्राईवेट लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया कि सी.एस.आर. के माध्यम से वह अपने लाभ का कुछ हिस्सा दिव्यांगजनों को सशक्त, स्वावलंबी एवं समावेशी वातारण प्रदान करने कि लिए प्रतिवर्ष शिविर आयोजित करते हैं। अरावली पावर कंपनी प्राईवेट लिमिटेड से डा. योगेश कुमार, डा. सिद्धार्थ, डॉ श्रीकांत सिंह, राज सिंह, टी महाराणा सहित सहायक सचिव पवन कुमार, रेडक्रॉस वालिंटियर्स,  जिला रेडक्रास सोसायटी के कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *