May 18, 2024

गर्मी व लू से बचाव के लिए जरूरी प्रबंध सुनिश्चित करें अधिकारी : डीसी

0

झज्जर / 15 मार्च / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा दिन प्रतिदिन गर्मी बढ़ने से तापमान में निरन्तर बढ़ोतरी हो रही  है, जिसके चलते संबंधित विभागों के अधिकारी समय रहते आवश्यक प्रबंध करना सुनिश्चित करें,ताकि गर्मी के मौसम में किसी प्रकार की परेशानी ना हो सके। डीसी बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में आगामी गर्मी के मौसम में हीट वेव व हीट स्ट्रोक से बचाव को लेकर मुख्य सचिव संजीव  कौशल की वीसी उपरांत संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे । डीसी ने कहा कि सभी विभाग गर्मी व हीट वेव से बचाव के लिए पूरी तैयारियां व प्रबंध सुनिश्चित करें।

डीसी ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ गर्मी व हीट वेव का रबी फसलों की उपज पर प्रभाव सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए किसानों के लिए एडवाइजरी जारी करने व ग्रीष्मकालीन फसलों पर मौसम की स्थिति के प्रभाव को रोकने के लिए किए जाने वाले उपायों बारे जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गेहूं और सरसों फसल की बिक्री के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों के टोकन जारी किए जाएंगे।

कैप्टन शक्ति सिंह ने ग्रामीण विकास व विकास एवं पंचायत, पंचायती राज संस्थाओं को निर्देश दिए कि वे मनरेगा श्रमिकों के लिए दिन के समय अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करें। इसके अलावा औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों के लिए भी गर्मी से बचाव के लिए काम के समय का शेड्यूल निर्धारित किया जाए।

उन्होंने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ओआरएस व अन्य जरूरी दवाओं की आपूर्ति की पूर्व स्थिति का अवलोकन करें। सभी स्वास्थ्य संस्थानों में ओआरएस की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बिजली कटौती के दौरान पावर बैक अप का प्रावधान करने के निर्देश दिए। इस बीच उन्होंने सभी सरकारी भवनों में लगे अग्निशमन यंत्रों के संदर्भ में फायर ऑडिट,फायर उपकरण लगवाने और मॉक ड्रिल के लिए उठाए गए कदमों बारे विस्तार से समीक्षा की।

 डीसी ने शहरी स्थानीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हीट अलर्ट और एहतियाती उपाय बारे आमजन को जागरूक करें। गर्मी में तापमान बढ़ने के साथ ही गोला बर्फ की डिमांड बढ़ती है,ऐसे में फूड एवं ड्रग्स विभाग और जनस्वास्थ्य विभाग के माध्यम से बर्फ फैक्ट्रियों के पानी की सैंपलिंग सुनिश्चित की जाए।

कैप्टन शक्ति सिंह ने बिजली विभाग के अधिकारियों को ऊर्जा संरक्षण बारे लोगों में जागरूकता पैदा करने, संवेदनशील क्षेत्रों और जनसंख्या के आधार पर बिजली कटौती के लिए नीति बनाने, अत्यधिक गर्मी के दौरान बिजली की कटौती बारे एक दिन पहले सूचना देने, विभाग के कर्मियों के लिए गाइडलाइन जारी करने, जनस्वास्थ्य, कृषि,स्वास्थ्य संबंधी संस्थानों के लिए पावर बैक अप का प्रावधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिंचाई और जल संसाधन विभाग को नालों की सिल्टिंग और रखरखाव, वाटर वर्क्स टैंकों की क्षमता और तालाबों को भरने, पेयजल आपूर्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

डीसी ने महिला बाल विकास विभाग को गर्मी की लहरों के खतरों के बारे में आंगनबाड़ी केंद्रों पर जागरूकता गतिविधियां बढ़ाने ,हीट वेव से संबंधित जानकारी का प्रसार करने को कहा। वहीं आंगनबाड़ी केंद्रों पर ओआरएस की नियमानुसार आपूर्ति और उसके उपयोग बारे जागरूक करने के निर्देश दिए। डीसी ने पशुपालन और डेयरी विभाग के अधिकारियों को पशुओं को लू से बचाने के लिए पशुपालकों के बीच जागरूकता पैदा करने की हिदायतें दी। साथ ही जिला भर में लगने वाले पशु मेला स्थलों पर स्वच्छ पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में यह अधिकारी रहे उपस्थित
  इस अवसर पर डीएफओ विपिन कुमार,डीएमसी जगनिवास, एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार,एसडीएम बादली विशाल कुमार,एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक,सीटीएम परवेश कादियान, डीआरओ प्रमोद चहल,सीएमओ डॉ ब्रह्मदीप सिंह, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता सतीश कुमार,बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता जीआर तंवर,कृषि विभाग के टीओ डा ईश्वर जाखड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *