June 17, 2024

भारतीय संविधान में मिला देशवासियों को समानता का अधिकार *** संविधान दिवस पर झज्जर जिला प्रशासन ने भारतीय संविधान की उद्देशिका पढ़ी

0

झज्जर / 26 नवम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :

71वें संविधान दिवस के उपलक्ष्य में गुरूवार को झज्जर जिला प्रशासन सहित अन्य विभागों में भारतीय संविधान की उद्देशिका पढ़ते हुए संविधान के प्रति आस्था जताई। झज्जर जिला में उपायुक्त जितेंद्र कुमार के मार्गदर्शन में जिला मुख्यालय पर जिला परिषद कार्यालय परिसर में सीईओ डा.सुभिता ढाका, लघु सचिवालय सभागार में एसडीएम झज्जर शिखा, बेरी उपमंडल कार्यालय में एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार व बादली में एसडीएम विशाल कुमार ने भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब डा.भीमराव अंबेडकर को याद करते हुए उन्हें नमन किया। 

झज्जर जिला में सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने कर्मचारियों को भारतीय संविधान के प्रति सत्य व कर्तव्य निष्ठा बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। सीईओ जिप डा.सुभिता ढाका, एसडीएम शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार व एसडीएम बादली विशाल ने संयुक्त रूप से कहा कि भारतीय संविधान की विशेषता है कि देश के सभी नागरिकों को बराबर के अधिकार मिले हैं, संविधान के अनुसार कोई भी नागरिक छोटा या बड़ा नहीं है। भारतीय संविधान देश को संपूर्ण प्रभुत्व-संपन्न, समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए अपने समस्त नागरिकों को सामाजिक,आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठïा व समता का अवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान समता,न्याय व समरसता का प्रतीक  है।

संविधान सभा ने व्यक्ति की गरिमा, राष्टï्र की एकता व अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प होकर 26 नवंबर 1949 को अनुपम संविधान देशवासियों को समर्पित किया।  प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी संविधान की मूल भावना को आत्मसात करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी संविधान दिवस पर पढ़ी गई उद्देशिका को अपने दायित्व निर्वहन के समय सार्थक करते हुए बिना किसी भेदभाव व निष्पक्ष भाव से कार्य करें।

उल्लेखनीय है कि संविधान दिवस पर झज्जर जिले में संविधान दिवस पर उद्देशिका पढ़ी गई। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार ने स्टाफ सहित व ग्राम पंचायतों में पंचायत प्रतिनिधियों ने संविधान की उद्देशिका को पढ़ा।  इस अवसर पर उपायुक्त कार्यालय अधीक्षक भूपेंद्र कुमार सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *