June 16, 2024

फतेहाबाद की जिला परिषद ने उठाया ऐतिहासिक कदम *** लोकसभा व विधानसभा सत्र की तरह दो दिवसीय जिला परिषद सत्र शुरू ***जिला परिषद चैयरमेन ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में इसे ऐतिहासिक और मजबूत पहल बताई

0

जिला परिषद भवन में जिप के दो दिवसीय सत्र का शुभारंभ करते जिला परिषद चैयरमेन राजेश कसवां।

फतेहाबाद/ 26 नवम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :


हरियाणा सरकार के दिशा निर्देशानुसार फतेहाबाद की जिला परिषद ने एक नई पहल शुरू की है। फतेहाबाद की जिला परिषद प्रदेश की ऐसी पहली परिषद है जिसने जिला के मुद्दों पर विचार विमर्श करने के लिए दो दिवसीय सत्र का शुभारंभ किया है। दो दिवसीय सत्र का शुभारंभ जिला परिषद भवन में किया गया। दो दिन चलने वाले इस सत्र में जिला के विभिन्न विकासात्मक व सामाजिक मुद्दों पर जिला पार्षदों द्वारा विचार विमर्श किया जाएगा।

जिला परिषद भवन में जिप के दो दिवसीय सत्र का शुभारंभ करते जिला परिषद चैयरमेन राजेश कसवां।


जिला परिषद के चैयरमेन राजेश कसवां ने बताया कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में यह जरूरी है कि जन प्रतिनिधि जनता के मुद्दों पर बहश करें और उन्हें सदन में पास करवाएं। विधानसभा और लोकसभा की तर्ज पर शुरू किए गए सत्र को चैयरमेन ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में एक ऐतिहासिक व मजबूत पहल बताया है। जिला परिषद भवन में दो दिवसीय सत्र का शुभारंभ वीरवार को शुरू हुआ। सदस्यों ने सर्वसम्मति से जिला परिषद सदस्य रामदास को सदन चलाने के लिए स्पीकर नियुक्त किया। पहले दिन के सत्र में चैयरमेन ने जिला के गणमान्य व्यक्तियों, पार्षद सदस्यों के रिश्तेदारों, पत्रकारों के रिश्तेदारों के निधन पर शोक प्रस्ताव पढ़ा और उन्हें सदन द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सदन ने कोविड-19 में मृत्यु हुए जिला के नागरिकों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

जिप के दो दिवसीय सत्र में जिला के गणमान्य व्यक्तियों, पार्षद व पत्रकारों के रिश्तेदारों व कोविड-19 से नागरिकों के निधन पर शोक प्रस्ताव पढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित करते जिप चैयरमेन, पार्षद सदस्य व अधिकारीगण।

सत्र में बोलते हुए जिला परिषद के सदस्य सतपाल शर्मा ने भट्टू कलां तहसील में पटवारियों के बैठने के लिए कमरे के निर्माण करने की मांग उठाई। पार्षद युक्ति गोदारा ने एमपी रोही में ढाणियों के लिए बनाए गए रास्तों में गुणवत्तापूर्वक कार्य न होने का प्रश्न उठाया और इसकी जांच की मांग की। पार्षद सुरजीत सिंह ने जिला में लाईब्रेरी के लिए बिल्डिंग बनाने और ऐसे किसान जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपडेट नहीं करवाया है, उन्हें उसमें शामिल करने का प्रश्र रखा। पार्षद बीबो इंदौरा ने मनरेगा में नियमानुसार नाम शामिल न करने का मुद्दा उठाते हुए मांग की कि मनरेगा में नियमानुसार मजदूरों के नाम शामिल करवाए जाएं। उन्होंने लठेरा में बस अड्डा और पीने के पानी की मांग भी रखीं। पार्षद मनदीप कौर ने सदन में रतिया-बुढलाडा रोड पर पेड़ों की टहनियों की छटाई करने सहित जाखनदादी कॉलेज तक बस की सुविधा देने की मांग रखी। पार्षद विजेन्द्र सिवाच ने 14-15वें वित्त कमिशन की ग्रांट को जिला परिषद के वार्डों में बराबर रखने की मांग रखी।

जिप के दो दिवसीय सत्र में जिला के गणमान्य व्यक्तियों, पार्षद व पत्रकारों के रिश्तेदारों व कोविड-19 से नागरिकों के निधन पर शोक प्रस्ताव पढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित करते जिप चैयरमेन, पार्षद सदस्य व अधिकारीगण।

पार्षद अजय मेहता ने जिला में स्टेडियम व लाईब्रेरी बनाने तथा बोस्ती में वाटर टैंक के निर्माण की मांग उठाई। उन्होंने भूना-टोहाना मार्ग पर चलने वाली बसों को वाया बोस्ती करने की मांग की। पार्षद जगदीश चंद्र ने गांवों में स्ट्रीट लाइटें न होने का मुद्दा उठाया और बीपीएल कार्ड से जो नागरिक वंचित है, उनके नाम बीपीएल सूची में शामिल किए जाए, यह मांग भी रखीं। पार्षद अवतार सिंह ने गांव धारसूल में कैंसर के मरीजों के बढऩे पर चिंता जाहिर की और प्रशासन से मांग की कि कोई स्पैशल टीम बनाकर वहां का स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जाए। पार्षद बलजीत कौर ने सदन में कहा कि आवास योजना में जरूरमंदों को मकानों की मुरम्मत के रुपये जल्द से जल्द दिए जाने चाहिए।


सत्र में सदस्यों द्वारा रखे गए विषयों पर शुक्रवार को जिला परिषद के चैयरमेन राजेश कसवां जवाब देंगे। राजेश कसवां ने सदन में बताया कि जिला परिषद फतेहाबाद के सदस्यों ने एक नई पहल की शुरूआत की है और विचार विमर्श के बाद मुद्दों को सदन पास करके सरकार के पास विकासात्मक योजनाएं भेजेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह एक नई पहल लोकतांत्रिक व्यवस्था में स्वच्छता व सुदृढ़ता लेकर आएगी। इस मौके पर जिप सीईओ जयदीप सिंह, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, कार्यकारी अभियंता कुलबीर सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ. हनुमान सिंह, डीडीएएच डॉ. काशी राम, आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. धर्मपाल पूनियां, पीओ आईसीडीएस राजबाला जांगड़ा, डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *