June 16, 2024

विशेष प्रचार अभियान के तहत भजन पार्टियां गांव-गांव जाकर कर रही है लोगों को जागरूक *** सरकार की नीतियों के साथ-साथ नशा मुक्ति, पराली प्रबंधन और कोविड-19 बचाव बारे दे रही संदेश

0

वर्तमान प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व कोविड-19 संक्रमण से बचाव बारे प्रचार प्रसार करते जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकार।

फतेहाबाद / 26 नवम्बर / न्यू सुपर भारत न्यूज़ :


जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने और लोगों को नशा से दूर रहने तथा कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में जागरूकता लाने के लिए गत माह 27 अक्टूबर से विशेष प्रचार अभियान चलाया है। विभाग की भजन मंडलियां गांव-गांव जाकर लोगों को भजन व गीतों के माध्यम से जागरूक कर रही है। जिला में अब तक 100 से ज्यादा गांव व ढाणियों में जाकर प्रचार प्रसार किया है।

इस बारे विस्तार से जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि विभाग की भजन पार्टियां गांवों व ढाणियों में सरकार की नीतियों की जानकारी दे रही है वहीं लोगों को नशा मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने की अपील की जा रही है। इसके साथ-साथ आमजन को कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए फेस मास्क लगाने व फसल अवशेष न जलाने का संदेश भी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि भजन पार्टी लीडर फूल कुमार, अजय सिंह व बलराज की टीमों द्वारा गीतों व भजनों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा विभाग की भजन मंडलियों ने समृद्ध हरियाणा-सुशासन से जन सेवा का एक और वर्ष नामक पुस्तिका भी नागरिकों को वितरित की और वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा जनता के उत्थान के लिए लागू की गई कल्याणकारी योजनाओं का बखूबी ब्खान किया। इसके साथ-साथ समाज में फैल रही बुराईयों जैसे कन्या भ्रूण हत्या, नशाखोरी, बाल विवाह, दहेज प्रथा आदि को खत्म करने बारे गीतों के माध्यम से जानकारी दी।

प्रवक्ता ने बताया कि सरकार की नीतियों के प्रचार के साथ-साथ भजन पार्टियां लोगों को फसल अवशेष न जलाने व कोरोना के मद्देनजर हिदायतों की पालना का आह्वïान किया जा रहा है। कलाकारों द्वारा आमजन को बताया जा रहा है कि कोविड-19 के उपाय अपना कर ही कोरोना से बचाव संभव है। इसलिए घर से निकलते समय मास्क जरुर लगाएं और सामाजिक दूरी की गंभीरता से पालना करें। भजन पार्टी ने ग्रामीणों को नशे पर आधारित गीतों के माध्यम से नशे पर कटाक्ष करते हुए नागरिकों को नशे के दुष्परिणामों से अवगत करवाया और नशे में ग्रस्त लोगों को नशा छोडऩे के लिए प्रेरित करने तथा उन्हें ईलाज के लिए नशा मुक्ति केंद्रों में ले जाने का आह्वïान किया। प्रचार प्रसार के दौरान कलाकारों ने बताया कि सरकार व जिला प्रशासन ने धान की पराली का उचित प्रबंधन करने के लिए जिले के किसानों को उपयोगी यंत्र जैसे हैप्पी सीडर, स्ट्रा बेलर, सुपर सीडर आदि अनुदान पर दिए हुए हैं व उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे इन यंत्रो का प्रयोग पराली प्रबंधन में करके प्रशासन का सहयोग करें ताकि लोगों का स्वास्थ्य भी धुएं से खराब ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *