May 24, 2024

शिलाफल्कम से युवा पीढ़ी को मिलेगी देश भक्ति की प्रेरणा : एसपी डा अर्पित जैन

0

झज्जर / 14 अगस्त / न्यू सुपर भारत

 आजादी अमृत महोत्सव की समापन श्रृंखला में डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में चल रहे  मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत सोमवार को गांव दादरी तोय में एसपी डा अर्पित जैन और सीईओ जिला परिषद डा सुभीता ढाका ने गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में नागरिकों को पंच प्रण की शपथ दिलाई। उन्होंने पौधरोपण कर पर्यावरण को साफ-सुथरा बनाए रखने का संदेश दिया। कार्यक्रम में पहुंचने पर सीईओ जिला परिषद डा सुभीता ढाका ने एसपी डा अर्पित जैन का पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन किया। इसके साथ-साथ अन्य गांवों में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इस मौके पर एसपी डा अर्पित जैन ने पंच प्रण की शपथ दिलाते हुए ग्रामीणों विशेषकर युवाओं को देश सेवा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत पंच प्रण विकसित भारत का लक्ष्य,गुलामी के हर अंश से मुक्ति,अपनी विरासत पर गर्व,एकता और एकजुटता व नागरिकों में कर्तव्य की भावना पैदा करना है।

एसपी ने कहा कि ग्रामीण अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें, जिससे हमारी प्रकृति का संरक्षण हो सके। साथ ही  लोगों ने संकल्प लिया कि जिस प्रकार हमारे क्रांतिकारियों ने अपने प्राणों की आहुति देते हुए अपने देश की रक्षा की है हम भी उसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए अपने प्रकृति मां की रक्षा के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपा करेंगे। प्रकृति ही हमारे लिए दूसरी मां है जो हमें जिंदा रहने के लिए मुफ्त में ऑक्सीजन सहित अन्य संसाधन उपलब्ध करवाते है और इस प्रकृति का गहना हमारे पेड़-पौधे है, जिनकी हमें रक्षा करनी है।

एसपी ने कहा कि गांवों में  स्थापित किए गए  शिलाफल्कम पर सम्बन्धित गांव के शहीदों के नाम और प्रधानमंत्री का संदेश देश भक्ति के प्रति प्रेरित करेंगे। इसके साथ ही शेड्यूल के अनुरूप अमृत सरोवर के किनारे या चिंहित स्थान पर अमृत वाटिका के माध्यम से 75 पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने युवाओं को भी कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियों अमृत वाटिका में पौधरोपण,पंच प्रण शपथ आर सोशल मीडिया पर मेरीमाटी मेरा देश वीरों का वंदन टैग करके अधिक से अधिक पोस्ट डालने के लिए प्रेरित किया।
सीईओ जिला परिषद डा सुभीता ढाका ने मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए  कहा कि इस देशव्यापी कार्यक्रम के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी व उनके परिजनों को सम्मानित किया जा रहा है।  मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के समापन अवसर पर युवा पीढ़ी को राष्ट्र भावना बारे प्रेरित करना है। देश के गौरवमयी इतिहास बारे उन्हें बताना है।  


न्होंने ग्रामीणों का आहवान किया कि वे अपने अपने गांवों में मेरी माटी मेरा देश अभियान से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेते हुए अपने गांव में पैदा हुए सेना के वीर जवानों, स्वतंत्रता सेनानियों और अपनी प्राचीन सांस्कृतिक परंपराओं को याद करें। उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे  कार्यक्रमों की फोटो लेकर  https://yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh  और [email protected]  और वाट्सएप नम्बर 9466102800 पर अपलोड करें। इस अवसर पर बीडीपीओ युद्धवीर सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *