May 18, 2024

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए आज से शुरू होगा मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम  : डीसी

0

झज्जर / 06 अगस्त / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव में जीरो से पांच वर्ष के बच्चों को बीमारियों से बचाव के लिए केंद्र सरकार मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम  सोमवार से शुरू कर रही है। जिला झज्जर में भी यह कार्यक्रम सोमवार  सात अगस्त से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगा।  उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है कि इस वर्ष के अंत तक मीजल्स रूबेला यानी खसरा की बीमारी से मुक्त देश बनाना ।  डीसी ने कहा सभी संबंधित विभागों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि देश के भविष्य से जुड़ा विषय है और इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  मिशन इंद्रधनुष को सफलतापूर्वक चलाने के लिए  स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, जन स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायतीराज, यूनडीपी,जिला ईंट भ_ा एसोसिएशन सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय और टीम वर्क की भावना से कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।  

लक्ष्य स्पष्ट शत-प्रतिशत टीकाकरण
डीसी ने बताया कि  6 कार्य दिवस हैं और पूरे जिले को कवर करना है।  जिसमें नियमित टीकाकरण दिवस भी सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 5 वर्ष तक के लेफ्ट आउट और ड्रॉप आउट बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं जिनकी वैक्सीन की डोजेज छूट गई हैं उनका विशेष ध्यान रखना है। साथ ही यूपीआई के तहत अन्य टीकों के साथ मीजल्स एवं रूबेला वैक्सीन, पीसीवी एवं एफआईवीपी वैक्सीन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इन चिन्हित लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण यू-विन के माध्यम से किया जाएगा।

सुबह नौ से चार बजे तक चलेगा टीकाकरण कार्यक्रम – बोले सीएमओ
 सीएमओ डॉ ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 234 रेगुलर और 37 मोबाइल टीमें इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करेंगी। इसके लिए 713 विशेष सत्र आयोजित हो रहे हैं। सीएमओ ने बताया कि सामान्य तौर टीकाकरण कार्यक्रम भी जारी रहेगा।

उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा पिछले दिनों चलाए अभियान के दौरान 761 गर्भवती महिलाओं, जीरो से दो वर्ष के 2461 और दो से पांच वर्ष की आयु के 1059 बच्चों की पहचान की गई है जो किसी कारण टीकाकरण से वंचित रहे हैं। इन सभी पर विशेष फोकस किया गया है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। अपने नजदीक के टीकाकरण केंद्र की सही जानकारी लेने के लिए अपनी  आशा वर्कर और आंगनवाड़ी वर्कर्स से संपर्क जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *