May 24, 2024

गांव को अच्छा बनाएं , देश भी अच्छा बन जाएगा : राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

0

झज्जर / 27 जून / न्यू सुपर भारत

 हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि असली भारत गांवों में बसता है और सही मायने में गांव ही हमारे देश का मुख्य आधार हैं,अगर गांव अच्छा होगा तो देश अपने आप अच्छा होगा,ऐसे में गांव में जरूरी सुविधाएं प्रदान करते हुए हमसबको मिलकर  शेरिया गांव को माडल गांव बनाना है,इसमें हर वर्ग को अपना सहयोग देना चाहिए। आमजन के सहयोग से केंद्र और प्रदेश सरकार भी गांवों के चहुंमुखी विकास को गति प्रदान कर रही हैं।राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय मंगलवार को गांव शेरिया में ग्रामीणों से जनसंवाद कर रहे थे।

संवाद के दौरान  जनप्रतिनिधियों के साथ  गांव में पेयजल, बिजली, शिक्षा,स्वास्थ्य,सडक़ों की मरम्मत के साथ लड़कियों की शिक्षा संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा की। इससे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय कस्बा बेरी स्थित माता भीमेश्वरी देवी मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। इसके उपरांत उन्होंने बेरी  सिविल अस्पताल का दौरा भी किया। यहां उन्होंने मरीजों को फल वितरीत करते हुए उनका कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने  स्वास्थ्य सुविधाओं की भी जानकारी ली। इस दौरान अस्तपाल में कार्यरत स्टाफ सदस्यों से बातचीत की।

जिला प्रशासन की तरफ से डीसी कैप्टन शक्ति ङ्क्षसह ने माननीय राज्यपाल का बुक्का भेंट कर स्वागत किया। गांव शेरिया में सुबेदार बलवंत सिंह ने पगड़ी पहनाकर माननीय राज्यपाल का अभिनंदन किया तथा समाजसेवी जमित अहलावत ने बुक्का भटक र स्वागत किया। गांव शेरिया में जनसंवाद कार्यक्रम में प्रकृति के संरक्षण पर बल देते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह जीवनरेखा है। हम यदि प्रकृति का संरक्षण करेेंगे तो प्रकृति हमारी रक्षा करेगी। उन्होंने प्राकृतिक खेती पर बल देेते हुए किसानों को प्रोत्साहित करते हुए सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी का जिक्र किया।

उन्होंने  गांवों के विकास के लिए शिक्षा, सडक, अस्पताल, पेयजल सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को जरूरी बताया। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को जनसेवा के लिए प्रोत्साहित किया।उन्होंने कहा कि राष्टï्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने के लिए ग्रामीण मिलजुल कर गांव के विकास की रूपरेखा तैयार करें,उन्हें गांव शेरिया में ग्रामीणों से मिले सम्मान का जिक्र करते हुए ग्रामीणों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गांव की सडकें अच्छी होनी चाहिएं,जिससे गांवों का स्वरूप बदलेगा।

उन्होंने कहा कि गांव का किसान खेतों में पसीना बहाते हुए अन्न पैदा करता है,यह हमारे लिए गौरव की बात है,किसान देश की रीढ हैं और देश की प्रगति में किसानों का अतुलनीय योगदान है।राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने पाइप लाइन से हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने का काम किया है,जोकि काबिले तारीफ है। वर्ष 2025 तक हर घर में नल से  स्वच्छ जल मिलेगा। हम सब मिलकर आत्मनिर्भर बनते हुए देश और प्रदेश के विकास में अपना योगदान दें।उन्होंने ग्रामीणों का आहवान किया कि वे बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर भविष्य की नींव मजबूत करने का काम करें,चूंकि गुणवतापरक शिक्षा सभी समस्याओं का स्थाई समाधान है,जिसके माध्यम से बेरोजगारी को दूर किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी समाप्त करने में कौशल विकास अहम कड़ी है,जिसके माध्यम से अभ्यार्थी प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार स्थापित कर सकता है। उन्होंने कहा कि गरीब व्यक्तियों को स्वस्थ रखने के लिए सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रूपए तक निशुल्क इलाज की सुुविधा प्रदान की गई है,जिसमें पात्र व्यक्ति सरकारी और प्राईवेट अस्पतालों में अपना फ्री इलाज करवा स्वस्थ लाभ ले सकें।  उन्होंने कहा कि देश की प्रगति में किसानों और महिलाओं के योगदान का उल्लेख करते हुए राज्यपाल ने कहा कि बेटी को लक्ष्मी समझकर कर उनको अच्छी शिक्षा देनी होगी।

उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन में पूर्ण सहयोग के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत मिशन बहुत बड़ा तप है, जिसमें सबको सहयोग करना चाहिए।   उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जनसेवक के रूप में समर्पित भाव से जनसेवा में जुटे हुए हैं। उन्होंने गांव के राजकीय स्कूल, स्टेडियम, अस्पताल, आंगनवाड़ी केंद्र, इत्यादि की विशेष रूप से जानकारी ली। उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम में विशेषकर किसानों,महिलाओं,युवाओं और पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए गांव के विकास के लिए प्रेेरित किया।

साथ ही जनप्रतिनिधियों को भी आश्वस्त किया कि वे नियमित रूप से इन पवित्र स्थलों का दौरा करते हुए सुविधाओं को सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि वे भविष्य में पुन: गांव का दौरा करेंगे और तब वे सीधे ग्रामीणों से भेंट करेंगे। हरियाणा भजपा अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने माननीय राज्यपाल का सेरिया गांव में शॉल औढाकर सम्मान किया।कार्यक्रम में इन अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थितिइस अवसर पर डीसी  कैप्टन शक्ति सिंह, एसपी डा अर्पित जैन, एडीसी सलोनी शर्मा, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक के अलावा गांव की सरपंच नीलम रानी, अहलावत खाप के प्रधान जय सिंह अहलावत, समाजसेवी जितेंद्र अहलावत, दी झज्जर सेंट्रल कोप्रेटिव बैंक की चैयरमैन नीलम अहलावत,पूर्व सरपंच मांगे राम, पीतांबर गौड़,मार्किट कमेटी के पूर्व चैयरमैन मनीष शर्मा नंबरदार, डा सुमित्रा धनखड़ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *