May 18, 2024

जिला में एनजीटी की गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें अधिकारी : डीसी

0

झज्जर / 19 जून / न्यू सुपर भारत

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि जिला में एनजीटी द्वारा समय-समय पर मिलने वाली गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित होनी चाहिए। एनजीटी से मिले निर्देशों की पालना के लिए सभी विभाग आपसी समन्वय से काम करें। उन्होंने यह बात सोमवार को जिला में  एनजीटी से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए। डी सी ने कहा कि जो ग्राम पंचायत पॉलिथीन मुक्त होगी उसको पांच लाख रूपये अतिरिक्त धनराशि दी जाएगी। पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता के लिए इंटर स्कूल प्रतियोगिता करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि एनजीटी की गाइडलाइन का अनुकरण करने और पर्यावरण संरक्षण के लिए जिला पर्यावरण प्लान तैयार किया गया है। जिला पर्यावरण प्लान में जल, वायु, धूल मिट्टी , ई -वेस्ट, पॉलिथीन आदि से पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी संबंधित विभागों के दायित्व तय किए गए हैं। सभी अधिकारी तय नियमों के अनुसार कार्य करते हुए जिला पर्यावरण प्लान में प्रगति रिपोर्ट अपडेट रखें।

डीसी ने कहा जिला से गुजरने वाली विभिन्न ड्रेन जोकि दिल्ली में यमुना नदी में गिरती है उनको लेकर एनजीटी के स्पष्ट निर्देश है। इनको प्रदूषित न किया जाए। साथ जिला के अंदर लिंक ड्रेन हैं उनको भी स्वच्छ रखा जाए। वाटर सैंपल की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी बैठक मे दिए गए।  संबंधित विभाग इस विषय मे निर्देशानुसार कार्य करें। उन्होंने महाग्राम योजना के दायरे में आने वाले गांवों में ड्रेनेज सिस्टम के मामले में हुई प्रगति के बारे में भी जानकारी की। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग से एसटीपी की क्षमताओं की रिपोर्ट तलब की। शहर व गांवों में सफाई व्यवस्था, ठोस व तरल कचरा प्रबंधन आदि प्रगति रिपोर्ट तलब की।  

डीसी ने विभागवार कार्यों की समीक्षा करते हुए कि ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए।  गांवों को पॉलिथीन मुक्त बनाने, इस विषय मे तालाब प्राधिकरण की गाइडलाइन भी आ चुकी है। पंचायती राज, विकास एवं पंचायत, सिंचाई एवं जल संसाधन  विभाग आपसी समन्वय से ग्रामीण क्षेत्रों में जल निकासी की समस्या का स्थाई समाधान करें। इस  अवसर पर संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *