May 24, 2024

भिंडावास क्षेत्र में जलभराव संबंधी समस्या का होगा स्थायी समाधान : डीसी

0

झज्जर / 11 मई / न्यू सुपर भारत  

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि भिंडावास पक्षी विहार के साथ लगते गांवों में जलभराव की समस्या के स्थाई समाधान के लिए शासन और प्रशासन सजग है। समस्या के त्वरित समाधान के लिए बर्ड सेंच्युरी पर एस्केप चैनल का निर्माण कराया जाएगा,जिसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी योजना को मूर्त रूप देना सुनिश्चित करें।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह गुरुवार को लघु सचिवालय स्थित डीसी कार्यालय में सिंचाई,वन और वन्य जीव संरक्षण विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग के अधिकारी चैनल का जल्द से जल्द निर्माण कराने के  लिए सभी जरूरी औपचारिकताएं समय रहते पूरा कराना सुनिश्चित करें,इतना ही नहीं इस कार्य में वन और वन्य जीव एवं संरक्षण विभाग का सहयोग लिया जाए,ताकि चैनल का निर्माण अतिशीघ्र कराया जा सके।

डीसी ने कहा कि भिंडावास पक्षी विहार मेें वन और वन्य जीवों के संरक्षण  को लेकर समय समय पर जरूरत अनुसार जेएनएल कैनाल से पानी भरवाया जाता है,लेकिन कई बार पानी अधिकता होने के कारण यह वन्य जीवों पर इसका विपरित प्रभाव पडता था वहीं पक्षी विहार के साथ लगते गांव भिंडावास,चढवाना,नवादा,कन्वाहा आदि गांवों के खेतों में जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती थी,ऐसे में सरकार द्वारा इस समस्या के समाधान के लिए एस्केप चैनल बनाने का निर्णय लिया गया है,जिससे इस समस्या का स्थाई समाधान सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि चैनल बनने बाद जेएलएन कैनाल से वन्य जीव संरक्षण विभाग द्वारा डिमांड के अनुसार पक्षी विहार में पानी भरवाया जा सकेगा।

बैठक में सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता ने डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के समक्ष चैनल के निर्माण से जुड़ी स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि इस परियोजना पर आगामी एक सप्ताह में निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। डीसी ने कहा कि निर्माण कार्य शुरू करने से पूर्व संबंधित विभागों से आपसी तालमेल करते हुए योजना को सिरे चढाया जाए। उन्होने कहा कि इस कार्य को निर्धारित समयावधि में पूरा कर लिया जाए,ताकि आगामी बरसात के दिनों में जलभराव संबंधी समस्या ना हो पाए।

इस मौके पर डीएफओ विपिन कुमार, वन्य जीव संरक्षण विभाग के मंडलीय अधिकारी शिव सिंह रावत, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता डीएस ढिल्लो, एसडीओ नवल सिंह  सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *