May 18, 2024

स्कूलों में छात्रों का बूझो पहेली से होगा बौद्घिक विकास

0

झज्जर / 21अप्रैल / न्यू सुपर भारत

 डी सी कैप्टन शक्ति आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में छात्रोंं के बौद्धिक व व्यवहारिक ज्ञान को बढ़ाने के अनूठे कार्यक्रम आज हर घर, हर गली, बूझो पहेली की  किया।  जिलाभर के सभी राजकीय व प्राइवेट स्कूलों के एक लाख से अधिक छात्र और अध्यापक वर्चुअल रूप से लांचिंग कार्यक्रम में भागीदार बने। डीसी ने बताया कि एससीईआरटी ने इस कार्यक्रम के लिए जिला झज्जर को बतौर पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर चयनित किया है।

डीसी ने इस अवसर पर जिला के सभी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम स्कूली छात्रों का शैक्षणिक ज्ञान के साथ -साथ व्यवहारिक और बौद्धिक ज्ञान बढ़ाएगा। उन्होंने स्कूल मुखियाओं से कहा कि प्रत्येक स्कूल में नोटिस बोर्ड पर प्रतिदिन एक पहेली लिखें। इस कार्य में अभिभावकों की रुचि भी पैदा करें। बच्चों में बौद्धिक विकास ये पारंपरिक तरीके हैं । घर, मोहल्ले और स्कूल में पहले भी ऐसी पहेली बूझो जाती थी। इससे बच्चों की दिमागी
कसरत होती है। डीसी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्कूल, खंड व जिला स्तर पर क्विज बैंक की तर्ज पर पहेली बैंक भी तैयार करें ताकि यह कार्यक्रम गुणवत्ता के साथ आगे बढ़ता रहे और छात्रों में रूचि पैदा हो।              

 एससीईआरटी के उपनिदेशक सुनील बजाज, विषय विशेषज्ञ जसनीत कौर, डाइट प्रिंसिपल बी पी राणा ने भी छात्रों को अपने संबोधन से कार्यक्रम के प्रति प्रेरित किया।  जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि शनिवार राजकीय स्कूलों में ज्वायफुल सैटरडे मनाया जाता है। यानि बैग फ्री डे भी कहते हैं। इस दिन बूझो पहेली कार्यक्रम पर विशेष फोकस किया जाएगा। राजकीय स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों को भी इस कार्यक्रम से जोड़ा गया है।

सरकार का प्रयास है सभी बच्चे पारंपरिक तरीके से भी ज्ञान अर्जित करें। सक्षम नोडल अधिकारी डॉ सुदर्शन पूनिया ने पूरे लांचिंग कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर डीईईओ, बीईओ, कलस्टर हैड,बीआरपीएस, एबीआरसीएस, स्कूल मुखिया, बच्चों और उनके अभिभावकगण भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *