June 18, 2024

मंडियों व खरीद केंद्रों से गेहूं उठान कार्य में आई तेजी, 40 प्रतिशत से भी ज्यादा गेहूं का हुआ उठान

0

फतेहाबाद / 21 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

जिला फतेहाबाद गेहूं आवक में प्रदेश में चौथे स्थान पर है। जिला की मंडियों और खरीद केंद्रों पर गेहूं की आवक 10 अप्रैल से शुरू हुई थी। अब तक जिला में चार लाख 11 हजार 481 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। खरीद के साथ-साथ मंडियों व खरीद केंद्रों से उठान की प्रक्रिया में भी तेजी लाई गई है। पिछले 12 दिनों में 40 प्रतिशत से भी ज्यादा गेहूं का उठान किया गया है। गेहूं उठान में अब और तेजी लाई जा रही है तथा आगामी एक सप्ताह में उठान के प्रतिशत में वृद्धि होगी। प्रदेश में गेहूं उठान में अव्वल महेंंद्रगढ़, रेवाड़ी और यमुनानगर कम गेहूं आवक वाले जिले हैं।

करनाल, कैथल व कुरूक्षेत्र के बाद फतेहाबाद जिला गेहूं आवक में चौथे स्थान पर है। इसी औसत के अनुसार उठान में भी वह ज्यादा आवक वाले जिलों के बराबर उठान कर रहा है।
गेहूं उठान कार्यों में तेजी लाने और खरीद कार्यों बारे शुक्रवार को उपायुक्त मनदीप कौर ने अनाज मंडी फतेहाबाद का दौरा किया और खरीद एजेंसी के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे खरीदे गए गेहूं का उठान जल्द से जल्द करवाए ताकि मंडियों में जाम आदि की स्थिति न रहे। उपायुक्त ने अनाज मंडी फतेहाबाद में गेहूं खरीद कार्यों का जायजा लेते हुए किसानों की गेहूं फसल की तोल व नमी मात्रा का भी निरीक्षण किया।

इस अवसर पर उन्होंने किसानों से बातचीत की और फसल खरीद बारे फीडबैक लिया। किसानों ने बताया कि मंडी में खरीद कार्य ठीक चल रहा है और किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आ रही है। उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि मंडियों से गेहूं फसल उठान में तेजी लाई गई है। सभी खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए गए है कि गेहूं उठान जल्द से जल्द कर लिया जाए।

उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि जिला की अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में अब तक 26 हजार 624 किसानों की चार लाख 11 हजार 481 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हुई है। इसमें से खाद्य आपूर्ति विभाग ने 5106 किसानों की 90 हजार 517 मीट्रिक टन, हैफेड ने 10 हजार 951 किसानों की एक लाख 89 हजार 669 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी ने 4300 किसानों की 79 हजार 7 मीट्रिक टन व एफसीआई ने 6267 किसानों की 52 हजार 288 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है।

इसके साथ ही जिला में अब तक एक लाख 66 हजार 27 मीट्रिक टन गेहूं की फसल का उठान किया गया है, जिसमें खाद्य आपूर्ति विभाग ने 35 हजार 460 मीट्रिक टन, हैफेड ने 71 हजार 370 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी ने 30 हजार 547 मीट्रिक टन व एफसीआई ने 28 हजार 650 मीट्रिक टन गेहूं की फसल का उठान किया है। जिला में किसानों की गेहूं की फसल निर्धारित समर्थन मूल्य 2125 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जा रही है और तय समय में भुगतान के आदेश दिए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *