May 18, 2024

प्रतिभा मंथन कार्यक्रम से मिली छात्रों को नई दिशा: डी सी

0

झज्जर / 21 अप्रैल / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने प्रतिभा मंथन कार्यक्रम के तहत आयोजित राउंड टेबल कान्फ्रेंस छात्रों व शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र जीवन में कैरिअर संबंधी जानकारी जीवन की सफलता में काफी अहम होती है। छात्रों को अपनी प्रतिभा और रूचि के अनुरूप कैरिअर चुनना चाहिए। इससे सफलता मिलेगी और अपनी रूचि के अनुसार कार्य करने में भी आनंद आएगा। कार्यक्रम में प्रतिभा मंथन के तहत बेहतरीन कार्य करने वाले स्कूलों व छात्रों को उपायुक्त ने सम्मानित किया।

इनमें मातनहेल, तलाव, लुकसर, बहराणा, जीएसएसएस झज्जर, खुडन और ग्वालीसन के राजकीय स्कूल शामिल हैं। डी सी ने कहा कि उन्हे पूरी उम्मीद है कि अगले सत्र में बेहतर कार्य करने वाले स्कूलों की सख्यां और बढ़ेगी।कार्यक्रम में छात्रों ने कैरिअर चयन करने में प्रतिभा मंथन से मिली मदद और मार्गदर्शन को बेहतरीन अनुभव बताया। छात्रों ने कहा कि बड़ी बात यह रही कि हमारे अभिभावक भी प्रतिभा मंथन से मिले मार्गदर्शन से सहमत नजर आए और उनको कैरिअर चुनने मेंं काफी आसानी हुई। एक छात्रा ने कहा कि पहले शिक्षा व चिकित्सा क्षेत्र  के अतिरिक्त कैरिअर के बारे मेंं उनको व उनके अभिभावकोंं को कोई ज्ञान नहींं था।

प्रतिभा मंथन कार्यक्रम से मिले मार्गदर्शन से उन्होंने अपनी योग्यता व रूचि के अनुसार कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में कैरिअर चुना है और प्रदेश स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में  प्रथम स्थान भी पाया है। डी सी ने कहा कि यह प्रयास है प्रशासन और  गैर सरकारी संस्थान अलोहोमोरा एजुकेशन फाउंडेशन  का कि छात्र अपनी योग्यता, क्षमता और रूचि के अनुसार अपना कैरिअर चुने और सफल हों।

रांउड टेबल कांफ्रेंस में डीईओ राजेश कुमार, डीईईओ श्री सुभाष भारद्वाज, सक्षम नोडल अधिकारी डॉ सुदर्शन पूनिया, सीएमजीजीए चेतना चतुर्वेदी, अलोहोमोरा फ ाउंडेशन से मुर्तबा, चिनमोई सहित विभिन्न स्कूलों के अध्यापक व छात्र मौजूद रहे।

कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ  पूजा नांदल ने बताया कि उपायुक्त की पहल पर जिला प्रशासन ने  गैर सरकारी संस्थान अलोहोमोरा एजुकेशन फ ाऊंडेशन व एपीसीपीएल झाड़ली के सहयोग से छात्रों को कैरिअर चयन मेंं मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए  पिछले वर्ष 26 मई को यह कार्यक्रम शुरू किया था।  स्कूलों में पढ़ाई के दौरान मैट्रिक तक आते-आते बच्चों व अभिभावकों के मन में करियर को लेकर चिंतन आरंभ हो जाता है।

कई बार बच्चों की रुचि के विपरीत अभिभावक उन पर अपनी पसंद से करियर के चयन का दबाव बनाते है जिससे बच्चे के मन में तनाव भी हावी होने लगता है। जिला प्रशासन, झज्जर ने बच्चों को उनकी पसंद का करियर चुनने व तनाव से निजात दिलाने के लिए दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट नामत: प्रतिभा मंथन (करियर काउंसलिंग) व छात्र मित्र हेल्पलाइन-0124-6812572 (तनाव संबंधी मामलों के लिए) आरंभ किए हुए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *