May 18, 2024

फसल खरीद व विशेष गिरदावरी के कार्य को तत्परता से करें अधिकारी: डीसी

0

झज्जर / 14  अप्रैल  / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फसल खरीद व्यवस्था और विशेष गिरदावरी को लेकर जिला प्रशासन से प्रगति रिपोर्ट के साथ समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने उपरोक्त विषयों पर प्रगति रिपोर्ट की जानकारी रखी। वीडियो कान्फ्रेंस उपरांत डी सी ने प्रशासनिक, राजस्व व विभागीय अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि  मंडियों व खरीद केंद्रोंं पर किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहींं होनी चाहिए।

फसल खरीद होते ही उठान का कार्य भी तत्परता करें और फार्म आई अपलोड करवाएं ताकि किसानों को बिक्री किए गए फसल उत्पाद की पेमेंट भी साथ-साथ होती रहे। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम निरंतर मंडियों में समुचित खरीद व्यवस्था की मॉनिटरिंग करें। डी सी ने कहा कि इस वर्ष लगभग पौने दो लाख एमटी गेंहू जिला की मंडियों में आने की संभावना है। जबकि सरसों की ज्यादातर आवक हो चुकी है।

डीसी ने विशेष गिरदावरी के कार्य की प्रगति रिपोर्ट पर समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की नीति स्पष्ट है कि सभी प्रभावित किसानों को फसल खराबे का मुआवजा जल्द से जल्द बतौर राहत मिले। इसलिए ई-गिरदावरी, विशेष गिरदावरी और क्षति-पूर्ति पोर्टल पर दर्ज फसल खराबे की सूचनाओं की सही तरीके से भौतिक जांच से मिलान कर रिपोर्ट तैयार करें ताकि कोई भी प्रभावित किसान छूट न पाए। डीसी ने कहा कि जिला में लगभग 80 हजार एकड़ में फसल ओलावृष्टि व बेमौसम बरसात से खराब होने की रिपोर्ट मिली हैं।

इसकी सही, स्टीक व निष्पक्ष रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाए ताकि किसानों को समय पर उचित मुआवजा दिलाया जा सके । डी सी ने सभी एसडीएम को भी निर्देश देते हुए कहा कि फसल खराबे की रिपोर्ट प्रस्तुत करने से पहले अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें। बैठक में एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार, एसडीएम बेरी रविंद्र  मलिक, एसडीएम बादली विशाल, डीआरओ प्रमोद चहल सहित राजस्व, कृषि, खाद्य एवं आपूर्ति सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *