June 16, 2024

बच्चों को खेल के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना बहुत ही अच्छा माध्यम : राजबाला

0

फतेहाबाद / 23 अगस्त / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला फतेहाबाद में सोमवार को प्री स्कूल व प्ले स्कूल एजुकेशन के तहत ट्रेनिंग का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने की।


ट्रेनिंग को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी राजबाला ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत जिला फतेहाबाद की सभी आंगनबाड़ी वर्कर को प्री स्कूल एजुकेशन व प्ले स्कूल के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में 1052 आंगनबाड़ी वर्कर को ट्रेनिंग दी जानी है।

सभी आंगनबाड़ी वर्कर आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों को उनके शारीरिक, मानसिक व सर्वांगीण विकास के लिए बच्चों को खेलकूद व शिक्षा के माध्यम से प्रेरित करेंगी ताकि बच्चों का उच्चतम विकास हो सके। उन्होंने बताया कि विभाग बच्चों के विकास के लिए पूर्णरूप से गंभीर है। उन्होंने बताया कि जिला के प्रत्येक ब्लॉक में ट्रेनिंग का आयोजन किया जा रहा है।


उन्होंने सभी आंगनबाड़ी वर्कर से अपील की है कि वे ट्रेनिंग की पूर्ण जानकारी लें व बच्चों को पूर्ण रूप से सिखाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों को खेल के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना बहुत ही अच्छा माध्यम है। इससेे बच्चा शिक्षा पर जल्दी व मजबूत पकड़ करता है।

उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग में आंगनबाड़ी वर्कर को प्ले स्कूल में प्रयोग होने वाली किट भी उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे वे आंगनबाड़ी में आने वाली बच्चों को खेलकूद के माध्यम से शिक्षा प्रदान कर सकें। इस  अवसर पर सुपरवाइजर स्नेह, रणजीत, नीतू, मीनम, अंजू व राजबाला उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *