May 26, 2024

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता अशोक शर्मा द्वारा गांव दुराना का निरीक्षण

0

अम्बाला / 4 मई / न्यू सुपर भारत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता अशोक शर्मा द्वारा ब्लाक अंबाला वन के गांव दुराना में निरीक्षण किया गया। इस दौरान गांव में ग्राम सभा का आयोजन किया गया, जिसमें विभाग की तरफ से कार्यकारी अभियंता अनिल चौहान, जिला सलाहकार अमित खोसला, ब्लाक समन्वयक संसाधन सुनील कुमार, रविन्द्र कुमार,जेई अमनदीप सिंह, सुनील कुमार आदि मौजूद रहे। तथा इनके साथ गांव के सरपंच, टयूबवेल ओपरेटर तथा गांव के लोगों ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया।

विभाग की टीम द्वारा ग्राम वासियों से विभिन्न विभागों से संबंधित भी बात की गई तथा किसी भी विभाग से कोई समस्या हे तो उसका समाधान किया गया। गांव में यदि किसी के परिवार पहचान पत्र में आय संबंधित या सदस्य के नाम में गलती है तो ऐसी कई समस्याओं का निवारण किया गया।
अधीक्षक अभियंता द्वारा गांव में आंगनबाड़ी तथा वहां बच्चों को मिलने वाले खाने की भी जांच की गई। इसी कड़ी में गांव में बने पार्क, व्यायामशालाओं  आदि का भी निरीक्षण टीम द्वारा किया गया।

इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने गांव में घर-घर जाकर ग्राम वासियों से बात की तथा उनकी समस्याओं बारे सुना। जिला सलाहकार अमित खोसला ने गांव वासियों को पानी की महत्ता के साथ साथ जल जीवन मिशन बारे भी बताया तथा बताया कि गर्मियों के मौसम आते ही पानी की मांग भी बढऩे लगती है इसलिए पानी को व्यर्थ ना बहाएं तथा जितनी जरूरत हो उतना प्रयोग करके टूंटी बंद कर दे। विभाग से आए हुए जेई ने सभा में मोजूद ओपरेटर को विभिन्न टूल्स की जानकारी दी। तथा ब्लाक समन्वयक संसाधन ने पानी की शुद्धता जांच में प्रयोग होने वाली किट तथा अन्य केमिकल जांच बारे भी लोगों को जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *