June 2, 2024

इग्नू की परीक्षाओं का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी

0

-इग्नू के जनवरी 2021 सत्र में 15 मार्च तक होंगे रजिस्ट्रेशन


फतेहाबाद / 9 मार्च / न्यू सुपर भारत

भोडिया खेड़ा के चौधरी मनीराम राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित की जा रही इग्नू की परीक्षाओं को लेकर इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्म पाल ने परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। जिला में 13 मार्च तक इग्नू की विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित करवा जा रही है।


इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्म पाल ने परीक्षाओं को सुचारू रूप से संचालित कराने के लिए व्यवस्थाओं के बारे में जाना। उन्होंने परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए कि वे इग्नू की परीक्षाएं निष्पक्ष एवं सुव्यस्थित ढंग से कराने के लिए कोई कोर कसर न छोड़े। सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्म पाल ने बताया की हाल ही में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को मान्यता प्रदान की है।

इसके तहत नैक ने इग्नू को ए डबल प्लस ग्रेड दिया है। इसके साथ ही इग्नू नैक से मान्यता प्राप्त करने वाला पहला मुक्त उच्च शिक्षण संस्थान बन गया है। इग्नू को ग्रैड मिलने के बाद 30 लाख पंजीकृत छात्रों को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया हरियाणा में लगातार इग्नू की दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है, जिसके चलते वर्ष 2020 में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल के अंतर्गत लगभग 95000 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है।


इस मौके पर गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वूमेन, भोडिय़ा खेड़ा में चल रहे इग्नू के परीक्षा केंद्र के अधीक्षक डॉ. यामिनी शर्मा ने बताया की इग्नू की परिक्षाएं बहुत ही व्यस्थित तरीके से चल रही है। परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर तैनात सभी इंविजिलेटर सही ढंग से अपनी ड्यूटी का निर्वहन कर रहे हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में एडमिशन वर्ष में दो बार होते हैं। इग्नू एक केंद्रीय और ओपन विश्वविद्यालय है। इग्नू में स्नातकोत्तर, स्नातक, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला दो सत्रों में यानी जुलाई और जनवरी में किया जाता है। केंद्र समन्वयक डॉ. सीता राम शर्मा ने बताया कि जनवरी 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट इग्नू डॉट एसी डॉट इन पर शुरु किए जा चुके हैं। इच्छुक छात्र 15 मार्च 2021 तक दाखिला ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *